Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessऐपल इंक से हटा Numbar One कंपनी होना का ताज, इस्लामिक स्टेट...

ऐपल इंक से हटा Numbar One कंपनी होना का ताज, इस्लामिक स्टेट की इस कंपनी ने ले ली जगह

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

अमेरिकी की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ऐपल इंक (Apple Inc.) अब दुनिया की नंबर वन कंपनी नहीं रह गई है। उसकी जगह अब इस्लामिक स्टेट देश सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने ले लिया है। बुधवार को शेयर बाजार में हुई गिरावट की वजह से ऐपल इंक के मार्केट कैप को तगड़ा नुकसान हुआ हो, जिसके चलते वह नंबर एक दर्जा खोते हुये दूसरे पायदान पर चली गई है।

इसके चलते हुई टेक कंपनियों की गिरावट

सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है। रूस-यूक्रेन जंग की वजह के कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से अरामको तगड़ा फायदा हुआ है। जबकि ऐपल समेत टेक कंपनियों के शेयरों में हाल के दिनों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। चीन के कई शहरों में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लगे लॉकडाउन ने सप्लाई चेन प्रभावित है, जिसके चलते प्रदर्शन में गिरावट हो रही है। बुधवार की क्लोजिंग के भाव पर सऊदी अरामको का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.42 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया, जबकि ऐपल का बाजार पूंजी घटकर 2.37 लाख करोड़ डॉलर पर आ गया है।

नए साल लेकर अब तक अरामको के शेयर 28 फीसदी तक उछाले

अगर साल की शुरुआत में ऐपल और अरामको के मार्केट कैप की तुलना करें तो जहां ऐपल का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ डॉलर था। उस समय अरामको का 2 लाख करोड़ डॉलर का था। नये साल से लेकर अब तक अरामको के शेयर में 28 फीसदी की उछाल आई है,जबकि इस दौरान ऐपल इंक के शेयर 20 फीसदी गिरे हैं। वहीं, वित्त वर्ष 2021 में अरामको को 124 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 110 अरब डॉलर मुनाफा हुआ है। इससे पिछले साल पहले यह 49 अरब डॉलर का था।

ये पढ़ें:  Stock Market लाल निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स ने 589 अंक का लगाया गोता, निफ्टी 169 अंक नीचे खुला, बैंकिंग शेयर्स सबसे ज्यादा गिरावट

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR