Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessयूक्रेन से सर्वाधिक गेहूं आयात करने वाला देश अब भारत से लेगा...

यूक्रेन से सर्वाधिक गेहूं आयात करने वाला देश अब भारत से लेगा गेहूं, सरकार ने दी मंजूरी Wheat Import

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Wheat Import : यूक्रेन पर हुए हमले के बाद से मिस्त्र अब भारत से गेहूं आयात करेगा। केंद्र सरकार के मिस्त्र को गेहूं आपूर्तिकर्ता के तौर पर अपनी मूंजरी प्रदान कर दी है। मिस्र रूस और यूक्रेन से सबसे ज्यादा गेहूं आयाता करता है, लेकिन दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध की वजह से गेहूं आयात की सुविधा प्रभावित हुई है। यह जानकारी शुक्रवार को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दी।

हम दुनिया की सेवा करने के लिए तैयार 

केंद्रीय मंत्री गोयल ने आधिकारिक ट्वीट कर कहा कि भारतीय किसान दुनिया का पेट भर रहे हैं। मिस्र ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ता के तौर पर मंजूरी प्रदान कर दी गई है। दुनिया सतत खाद्य आपूर्ति के भरोसेमंद वैकल्पिक स्रोत की खोज में है ऐसे में मोदी सरकार आगे आई है। हमारे किसानों ने भंडारों को भरा रखा है। हम दुनिया की सेवा करने के लिए तैयार हैं। मिली जानकारी के मुताबिक भारत से मिस्त्र 10 लाख टन गेहूं का आयात करना चाहता है। इस अप्रैल माह में उसको उसे 2,40,000 टन गेहूं की आवश्यकता होगी।

यूक्रेन से मिस्त्र से सबसे ज्यादा किया आयात  (

युद्ध से पहले मिस्त्र ने रूस से 2020 में 1.8 अरब डॉलर का गेहूं का आयात किया था, जबकि यूक्रेन से 61.08 करोड़ डॉलर का गेहूं का आयात कर चुका है। हालांकि रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष की वजह से वैश्विक बाजारों में गेहूं की उपलब्धता में तेजी से गिरावट आई है और यह दोनों ही देश गेहूं के प्रमुख उत्पादक और निर्यातक हैं।

भारत सर्वाधिक गेहूं निर्यात बांग्लादेश को करता है

वैसै तो भारत गेहूं का निर्यात मुख्य रूप से पड़ोसी देशों को करता है। सबसे ज्यादा गेहूं 54 फीसदी निर्यात बांग्लादेश को करता है। 2020-21 में भारत से बांग्लादेश, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, श्रीलंका, यमन, अफगानिस्तान, कतर, इंडोनेशिया, ओमान और मलेशिया गेहूं आयात किया था,जोकि आयात करने वाले शीर्ष 10 देश हैं।

दुनिया में एक फीसदी से कम है भारत की हिस्सेदारी (Wheat Import)

दुनिया के कुल गेहूं निर्यात में भारत की हिस्सेदारी एक फीसदी से भी कम है। 2016 में 0.14 प्रतिशत से 2020 में बढ़कर 0.54 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई थी। भारत गेहूं का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

Also Read : प्रधानमंत्री संग्रहालय आने वाले पीढ़ियों को निर्णय लेने में करेगा मदद: मोदी, Prime Minister’s Museum inaugurated

Also Read : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

Also Read : Musk To Buy Twitter: टेस्ला के SEO मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए दिया 41 अरब डॉलर का अपना बेस्ट ऑफर, ट्विटर को प्राइवेट कंपनी बनाने की जरूरत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR