Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessसीएनजी व पीएनजी की कीमतों में इजाफा, तो पेट्रोल डीजल के भाव...

सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में इजाफा, तो पेट्रोल डीजल के भाव स्थिर, फटाफट चेक करें इन सबके रेट

CNG PNG Prices Hike

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। जनता को खुदरा मुद्रास्फीति से जून के महीने में हल्की राहत ही मिली थी कि सरकारी गैस कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने एक दम से झटका दे दिया है। MGL ने मंगलवार को आधी से गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी सीएनजी और पीएनजी में की गई है। सीएनजी में चार रुपय दाम बढ़े हैं तो वहीं, पीएनजी में 3 रुपये प्रति एससीएम दाम बढ़े हैं। हालांकि यह बढ़ोतरी केवल देश के महानगर शहर मुंबई में की गई है। अब मुंबई में सीएनजी की कीमत अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। वहीं, पीएनजी 48.50 रुपये प्रति एससीएम के  भाव पर आ गई है। इस बीच देश की तेल कंपनियों ने 13 जुलाई, बुधवार को पेट्रोल डीजल के लेटेस्ट दाम जारी कर दिये हैं।

चार महानगरों के पेट्रोल डीजल के भाव 

राहत की बात यह हैं कि इन तेल कंपनियों ने बुधवार को भी इसके भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। देश में पिछले 52 दिन से वाहन ईंधन के भाव स्थिर बने हुऐ हैं।  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के मुताबिक, आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर प्रतिलीटर पर मिला रहा है तो वहीं, डीजल 89.62 रुपये प्रतिलीटर पर टिका हुआ है। इसके अलावा प्रमुख महानगर मुंबई में सोमवार को लोगों को पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है, जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये पर बना हुआ है। इन महानगरों में सबसे महंगा तेल मुंबई में लोगों को मिल रहा है,जबकि सबसे सस्ता तेल दिल्ली में है।

सबसे ज्यादा 2022 में बढ़े सीएनजी के दाम

आपको बता दें कि सीएनजी की कीमतों में पिछले एक साल से लगातार इजाफा किया जा रहा है।  जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच सीएनजी की कीमतों में 10 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है और इस दौरान सीएनजी में 30 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है। इसमें अकेले 2022 में 22.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

CNG के दाम में बढ़ोतरी जायज

उधर, इस बढ़ोतरी से मुंबई के एक टैक्‍सी यूनियन के लीडर ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से अब टैक्‍सी चलाना मुश्किल हो गया है, जबकि महानगर गैस लिमिटेड के अधिकारी ने कीमतों में वृद्धि को सही बताया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में गैस के दाम काफी बढ़ गए हैं, जिसका सीधा असर इनपुट कॉस्‍ट पर पड़ रहा। इसको देखते हुए इसके दामों में इजाफा किया गया है।

सरकार ने इतना कम किया उत्पाद शुल्क

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 21 मई, 22 को पेट्रोल-डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम किये जाने के बाद से तेल कंपनियों ने इसके दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था। आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्तर पर 51वें दिन वाहन ईंधन के भाव स्थिर बने हुए हैं।

हर दिन अपडेट किये जाते दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं।

फोन से पता करें रेट

आप घर बैठे फोन से एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। अगर आप इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों  है तो आपको अपने फोन से RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा और कुछ समय के बाद इसके ताजा भाव आपको मिल जाएंगे।

इसको भी पढ़ें:

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले सपाट पर खुला, ब्रेंट क्रूड में गिरावट

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR