Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessUnemployment Figures: बेरोजगारी को लेकर सीएमआईई ने जारी की मासिक आंकड़े, हरियाणा...

Unemployment Figures: बेरोजगारी को लेकर सीएमआईई ने जारी की मासिक आंकड़े, हरियाणा बेरोजगारी में अव्वल

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। Unemployment Figures

Unemployment Figures: सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) ने रविवार को देश की बेरोजगारी को लेकर एक मासिक आंकड़ों की रिपोर्ट प्रस्तुत किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देश में बेरोजगारी की दर फरवरी में 8.10 प्रतिशत थी, जो मार्च में घटकर 7.6 प्रतिशत रह गई। जबकि 2 अप्रैल को यह अनुपात और घटकर 7.5 प्रतिशत पर आ गया है।

सीएमआईई रिपोर्ट के अनुसार, शहरी बेरोजगारी की दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 7.1 प्रतिशत रही। अप्रैल, 2021 में कुल बेरोजगारी की दर 7.97 प्रतिशत थी,जबकि पिछले साल मई में यह 11.84 प्रतिशत के उच्चस्तर पर पहुंच गई थी।

भारत के लिहाज के अभी है ऊंची है बेरोजगारी दर

इन आंकड़ों पर भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के अर्थशास्त्र के सेवानिवृत्त प्रोफेसर अभिरूप सरकार ने कहा कि बेरोजगारी की दर घट रही है। हालांकि भारत के लिहाज से अभी यह दृष्टि काफी ऊंची है।

महामारी के बाद अर्थव्यवस्था लौट रही पटरी पर

सरकार ने कहा कि बेरोजगारी अनुपात में गिरावट से पता चलता है कि कोविड-19 महामारी के बाद अब देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की अगर बेरोजगारी की बात करें तो यह लोग खाने कमाने के लिए कोई भी रोजगार करने के लिए तैयार हो जा रहे हैं।

बेरोजगारी के मामले पर हरियाणा पहले स्थान पर (Unemployment Figures)

रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च में हरियाणा में बेरोजगारी की दर सबसे अधिक 26.7 प्रतिशत रही। उसके बाद राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में यह 25-25, बिहार में बेरोजगारी की दर 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 5.6 प्रतिशत रही। वहीं, 2022 में कर्नाटक और गुजरात में बेरोजगारी की दर सबसे कम क्रमश: 1.8 व 1.8 प्रतिशत रही है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : मारुति सुजुकी ने रखा 4 से 6 लाख सीएनजी कारों की बिक्री का लक्ष्य

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR