Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessजनरल इंश्योरेंस कंपनियों में केंद्र सरकार करेगी 5000 करोड़ का निवेश, देगी...

जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में केंद्र सरकार करेगी 5000 करोड़ का निवेश, देगी इन बातों का विशेष ध्यान

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में बड़ा निवेश की योजना बना रही है। इन कंपनियों में बड़ी मात्रा में राशि का निवेश करने से पहले सरकार इनके वित्त वर्ष के प्रदर्शन का आकलन करेगी। अगर आकलन में यह कंपनियां फिट बैठती हैं, तब सरकार इसमें निवेश करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार इन तीन  जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में में 3,000 करोड़ रुपये से लेकर 5,000 करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त पूंजी (additional capital) लगा सकती है।

सरकार इन बातों का देगी ध्यान

सूत्रों से पता चला है कि इन बड़ी अतिरिक्त राशि का निवेश करने से पहले सरकार नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लि., ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी लि. और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के प्रदर्शन और जरूरतों को ध्यान में रखते हुई दी जाएगी। यह सहायता मिलने से इन कंपनियों के वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। इसके पिछले वित्त वर्ष में कमजोर जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को पूंजी दी गई थी। हालांकि इस साल तीनों कंपनियों को मुनाफे में लाने के लिए कुछ और वित्तीय सहायता की जरूरत है। इतना ही नहीं, सरकार तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की परिचालन दक्षता में सुधार के लिए जल्द ही एक बाहरी सलाहकार भी नियुक्त करेगी।

इससे पहले भी की जा चुकी है मदद

इससे पहले के वित्त वर्ष 2021-22 में भी केंद्र सरकार ने इन तीन कंपनियों में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। वित्त वर्ष 2020-21 में इन कंपनियों से सरकार को 9,950 करोड़ रुपये प्राप्त हुई थे।

GIPSA ने पुनर्गठन के लिए भेजा प्रस्ताव

इन  कंपनियों को मुनाफे लाने के लिए जनरल इंश्योरेर पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (GIPSA) के जरिए सार्वजनिक क्षेत्र की चार कंपनियों ने पुनर्गठन के लिए अनुरोध प्रस्ताव (RFP) भेजा है। आरएफपी में मिली जानकारी के मुताबिक, मुनाफे वाली वृद्धि और प्रदर्शन और क्षमता के प्रबंधन के जरिए कर्मचारियों के विकास के लिए संगठन के पुनर्गठन का प्रस्ताव है।  वहीं, बोली जमा करने की अंतिम तिथि दो जून, 2022 है।

ये पढ़ें: पेट्रोल डीजल के दाम हैं स्थिर, फिर भी कुछ शहरों में 100 के पार पेट्रोल, चेक करें अपने शहर का रेट

ये पढ़ें:  Fourth Quarter में रिलायंस इंडस्ट्री ने कमाए 16,203 करोड़ रुपए, जियो के मुनाफे में 34 फीसदी का हुआ शुद्ध लाभ, देगी डिवेडिंट

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR