Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessकेंद्र सरकार ने LIC में विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए किया...

केंद्र सरकार ने LIC में विदेशी निवेश को बढ़ाने के लिए किया FEMA में बदलाव, 20 फीसदी निवेश की मिली छूट FEMA Rules

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्र सरकार ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के नियमों में बदलाव किया है। सरकार के इस बदलाव से अब देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में 20 फीसदी का विदेशी निवेश (FDI) का रास्ता क्लियर हो गया है। FEMA में बदलाव के लिए सरकार ने एक गजट नोटिफिकेशन जारी किया है। (FEMA Rules)

जोड़ा नया पैराग्राफ

इस नोटिफिकेशन को फॉरेन एक्सजेंच मैनेजमेंट (नॉन-डेट इंस्ट्रूमेंट्स) अमेंडमेंट रूल्स 2022 कहा गया है। इसमें मौजूदा पॉलिसी में एक नया पैराग्राफ जोड़ दिया गया है। इस नए पैराग्राफ के जोड़ते ही एलआईसी में सीधे तौर पर 20 फीसदी की विदेशी निवेश की छूट मिल गई है। आपको बता दें कि सरकार ने एलआईसी की अधिकमत लिमिट 20 फीसदी रखी है, क्योंकि मौजूदा नियमों के तहत सरकारी बैंकों में विदेशी निवेश की अधिकतम सीमा भी 20 फीसदी ही है।

LIC IPO Latest News : मई में आ सकता है एलआईसी का आईपीओ

14 मार्च को DPIIT ने किया संसोधन

कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) ने 14 मार्च को मेगा आईपीओ से पहले LIC में विदेशी निवेश की सुविधा के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति में संशोधन किया था। हालांकि, एफडीआई नीति में बदलाव सहित DPIIT के प्रावधानों को लागू करने के लिए FEMA अधिसूचना की जरूरत थी। इससे अब बड़े विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को एलआईसी के शेयरों को सब्सक्राइब करने की छूट मिलेगी।

देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा LIC का (FEMA Rules)

जल्दी ही भारत सरकार एलआईसी का आपीओ लाने जा रही है। यह देश के इतिहास का का सबसे बड़ा आईपीओ है। सरकार ने एलआईसी की 5 फीसदी की हिस्सेदारी बेची है, जिसकी कीमत 63,000 करोड़ रुपये तक आंकी जा रही हैं। आईपीओ के लिए एलआईसी ने फरवरी में सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) सौंप दिया था। सेबी ने मार्च में अनुमित भी दे दी थी। इससे पहले देश में सबसे बड़ा आईपीओ पिछले साल पेटीएम लेकर आई थी,जिसकी वैल्यू 8,300 करोड़ रुपये थी।

Also Read : पेट्रोल डीजल के भाव जारी, 11वें दिन से स्थिर हैं दाम, चेक करें आज के रेट्स  Today Petrol Diesel Price

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR