Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessRBI Removed  Ban: केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी पर लगाए गए सभी प्रतिबंध...

RBI Removed  Ban: केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी पर लगाए गए सभी प्रतिबंध को हटाया, बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को किया  सूचित, जानिए आखिर क्यों लगाई गई रोक?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

RBI Removed  Ban: प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। आरबीआई ने बैंक से सभी प्रतिबंध हटा लिए हैं। दरअसल, केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी पर एक साल पहले बैंक की व्यापार सृजन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगया था। बैंक ने इस संदर्भ की जानकारी शनिवार को दी है। वहीं, एचडीएफसी बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया है।

बैंक ने दीर्धकालिक लक्ष्यों का है तराशा (RBI Removed  Ban)

प्रतिबंध हटाए जाने पर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने एक बयान जारी किया है। बैंक ने कहा कि उन्होंने मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को तराशा है, जिन्हें वे नियत समय में अनवील करने की योजना बना रहे हैं।

2020 में नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी थी रोक (RBI Removed  Ban)

केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी बैंक पर दिसंबर 2020 में नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध किया था। इस पर केंद्रीय बैंक ने कहा था कि जब एचडीएफसी अपनी तकनीकी समस्याओं का समाधान नहीं कर लेता। बैंक कोई नई डिजिटल पहल भी शुरू नहीं कर सका।  एचडीएफसी बैंक एक महीने में 2 लाख से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी करता है।

अगस्त में मिली थी आंशिक छूट(RBI Removed  Ban)

हालांकि पिछले साल अगस्त में RBI ने HDFC बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों को आंशिक रूप से हटा लिया था, जिससे ऋणदाता को क्रेडिट कार्ड जारी करना फिर से शुरू करने की अनुमति मिली। बैंक ने पिछले छह महीनों में, अगले 15-24 महीनों में कई डिजिटल उत्पादों को रोलआउट करने की योजना बनाई है। वहीं, अल्पावधि में यह भुगतान, कार्ड और ग्राहक अनुभव जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

आरबीआई के मानकों को पालन करने के लिए हैं प्रतिबद्ध (RBI Removed  Ban)

बैंक ने एक बयान में कहा कि हम सभी को सूचित करना चाहते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक के डिजिटल 2.0 कार्यक्रम के तहत नियोजित व्यापार सृजन गतिविधियों पर प्रतिबंध 11 मार्च, 2022 को अपने लेटर के माध्यम से हटा लिया है। हम आरबीआई की सिफारिशों के अनुपालन के उच्चतम मानकों का निरंतर पालन सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

Also Read : IIP Data : देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 1.3 फीसदी का उछाल

Also Read : Share Market में लगातार चौथे दिन तेजी, सेंसेक्स 220 अंक ऊपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

MOST POPULAR