Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessCCI Fine: प्रतिस्पर्धा आयोग ने 24 संस्थाओं और व्यक्तियों पर लगाया 1.16...

CCI Fine: प्रतिस्पर्धा आयोग ने 24 संस्थाओं और व्यक्तियों पर लगाया 1.16 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या रही वजह?

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

CCI Fine: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी सीसीआइ ने मंगलवार को कई संस्थाओं के साथ व्यक्तियों पर बड़ी कार्रवाई की है। सीसीआइ ने 24 संस्थाओं और व्यक्तियों पर कुल 1.16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इन लोगों पर यह जुर्माना भारतीय रेलवे की निकाली गई निविदाओं की बोलियों में हेराफेरी और साठगांठ करने के आरोप में लगा है।

भविष्य में बचें प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार से

सीसीआइ ने बयाता कि कम से कम 11 संस्थाओं व 14 व्यक्तियों ने प्रतिस्पर्धा मानदंडों का उल्लंघन किया। इस पर सीसीआइ ने 24 पर जुर्माना लगाया है। हालांकि एक पर जुर्माना नहीं लगाया है। इतना ही नहीं, सीसीआइ ने इन 24 इकाइयों पर जुर्माना लगाने के साथ भविष्य में प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार से बचने की सलाह दी है।

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने दायर की याचिका 

सीसीआई ने अपनी जांच में पाया कि ये संस्थाएं तथा व्यक्ति निविदाएं आवंटित करने की प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए साठगांठ और हेराफेरी में शामिल थे। उत्तर-पश्चिम रेलवे की ओर से दायर की गई एक याचिका पर सीसीआइ ने मामले की सुनवाई की।

यह काम करता है सीसीआइ (CCI Fine)

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (competition Commission of India – CCI) भारत की एक विनियामक संस्था है। इसका उद्देश्य स्वच्छ प्रतिस्पर्धा को बढावा देना है, ताकि बाजार उपभोक्ताओं के हित का साधन बनाया जा सके। सीसीआइ ने 21 जून 2012 को 1 सीमेंट कंपनियों को व्यापार संघ बनाकर कीमत का निर्धारण करने का दोषी ठहराते हुए 6000 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। यह सीसीआइ का एक महत्वपूर्ण निर्णय था। इसको मार्च 2009 में विधिवत रूप से गठित किया गया था।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय से बाजार में भरा जोश, सेंसेक्स 1500 अंक उछला, निफ्टी ने तोड़ा 18000 का लेवल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR