Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessकैबिनेट फैसला: अल्पकालिक कृषि ऋण में किसानों को मिली छूट, ECLGS की...

कैबिनेट फैसला: अल्पकालिक कृषि ऋण में किसानों को मिली छूट, ECLGS की सीमा बढ़ी

Cabinet Decision

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। ऋण की बोझ तले दबे किसानों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी राहत प्रदान की गई है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैंक में किसानों को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा सरकार ने यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना की सीमा बढ़ाने की मंजूरी प्रदान की है।

3 लाख के लोन पर मिलेगी छूट

कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया के सामने देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के 3 लाख रुपये तक के अल्पकालिक कृषि ऋण पर 1.5 फीसदी सालाना की ब्याज छूट को मंजूरी प्रदान की  गई है। यह मंजूरी कृषि क्षेत्र में पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए मिली है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत साल 2022-23 से 2024-25 के बीच में 34,856 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है।

समय पर लोन वापस करने पर मिलती है KCC में तीन फीसदी की छूट

आपको बता दें कि देश में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर खेती के लिए 7 फीसदी ब्याज दर की आधार से मिला है। इस लोन को समय पर लौटाने पर किसानों की 3 प्रतिशत की छूट दिया जाता है। इस तरह किसानों के लिए 4 प्रतिशत ब्याज पर लोन की व्यवस्था की गई है।

ECLGS को बढ़ाया

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री सिंह ने बताया कि सरकार की ओर यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की सीमा 50,000 करोड़ रुपए तक बढ़ाने को मंजूरी मिली है। इस मंजूरी के बाद ECLGS 4.5 लाख करोड़ से बढ़कर 5 लाख करोड़ रुपए हो गया है। उद्यमों पर COVID-19 महामारी के कारण हुए गंभीर व्यवधानों के कारण बढ़ोतरी की गई है. ईसीएलजीएस के तहत 3.67 लाख करोड़ मंजूर किए गए हैं।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Closed: उछाल पर बाजार बंद, चार माह बाद सेंसेक्स 60000 पर बंद, निफ्टी 119 अंक उछला

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR