Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessब्रिक्स समूह का बढ़ सकता है दायरा, शामिल हो सकते हैं ये...

ब्रिक्स समूह का बढ़ सकता है दायरा, शामिल हो सकते हैं ये दो विकासशील देश

BRICS Group

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अभी तक ब्रिक्स समूह में भारत समेत पांच विकासशील देश शामिल हैं। शायद आने वाले दिनों में ब्रिक्स का दायरा और बड़ा हो जाएगा। हाल ही में दो और विकासशील देशों ने ब्रिक्स समूह वाले देशों में शामिल होने की मंशा जाहिर की है और आवदेन दाखिल किये हैं। ईरान और अर्जेंटीना ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र दाखिल किया है। ईरान की ओर से इसकी आधिकारिक जानकारी दी गई है,लेकिन अर्जेटीना के आवदेन दाखिल की अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

ईरान के शामिल होने से दोनों पक्षों का मिलेगा फायदा

इस मौके पर ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स देशों के समूह में ईरान की सदस्यता से दोनों पक्षों को फायदा मिलेगा। वहीं, रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा का कहना है कि इस ग्रुप में शामिल होने के लिए अर्जेंटीना ने भी आवेदन किया था,लेकिन अर्जेटीना की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है। हाल ही में अर्जेंटीना के प्रेसिडेंट अल्बर्टो फर्नांडीज ने ब्रिक्स देशों के समूह में शामिल होने की मंशा प्रकट की थी।

क्या है ब्रिक्स

ब्रिक्स पांच देश का एक समूह है। इसमें अभी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। पांचवा सदस्य के रुप में 2010 में इस समूह दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हुआ है। इन देशों में दुनिया की करीब 41.5 फीसदी जनसंख्या निवास करती है और इनके पास दुनिया का करीब 26.7 फीसदी जमीन है। ब्रिक्स की स्थापना जून 2006 में हुई थी। तब इसमें केवल चार देश थे। तब इसका नाम BRIC था, लेकिन दक्षिण अफ्रिका के शामिल होने से इसका नाम बदलकर BRICS कर दिया गया।

इसको भी पढ़ें:

लगातार दूसरे दिन उछला सोना चांदी का भाव, सोना 163/10gm हुआ महंगा, चांदी 119/kg हुई मंहगी

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR