Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessअरबपति वाडिया परिवार 2 साल के लिए बाजार से प्रतिबंधित, लगा 15.75...

अरबपति वाडिया परिवार 2 साल के लिए बाजार से प्रतिबंधित, लगा 15.75 करोड़ का भारी जुर्माना

- Advertisement -

सेबी( SEBI )ने बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड के अलावा कंपनी के प्रमोटर्स और अरबपति वाडिया परिवार को दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। जिन प्रमोटर्स को सिक्योरिटीज मार्केट से प्रतिबंधित किया गया है उनमें नुस्ली एन वाडिया, नेस वाडिया और जहांगीर वाडिया भी शामिल हैं। इसके साथ ही सेबी ने 15.75 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सेबी ने 45 दिनों के भीतर जुर्माना भरने का निर्देश दिया है।

स्केल सर्विसेज लिमिटेड पर भी प्रतिबंध

इसके अलावा वाडिया समूह की कंपनी स्केल सर्विसेज लिमिटेड को भी प्रतिबंधित किया गया है। वहीं, पूर्व निदेशक डी एस गगराट, एनएच दातानवाला शैलेश कार्णिक, आर चंद्रशेखरन और दुर्गेश मेहता पर भी कार्रवाई हुई है।

सेबी के मुताबिक बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड के फाइनेंशियल डिटेल को गलत तरीके से पेश किया गया। सेबी ने बताया कि कुछ शिकायतों के आधार पर वित्त वर्ष 2011-12 से वित्त वर्ष 2018-19 तक की अवधि के लिए बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड (बीडीएमसीएल) के मामलों की विस्तृत जांच की गई।

1,302.20 करोड़ रुपये के लाभ के साथ हेरफेर

सेबी ने अपनी जांच में पाया कि प्रतिबंधित प्रमोटर और संस्थाओं ने 2,492.94 करोड़ की बिक्री से मिलने वाले 1,302.20 करोड़ रुपये के लाभ के साथ हेरफेर की और इसे बढ़ाकर बीडीएमसीएल के फाइनेंशियल डिटेल को प्रभावित किया गया।
आरोप है कि कंपनी के प्रमोटर्स वाडिया परिवार ने बीडीएमसीएल के फाइनेंशियल डिटेल को जानबूझकर गलत तरीके से पेश करने की योजना को अंजाम देने में सक्रिय भूमिका निभाई। वह गलतियां होने के बावजूद जानबूझकर निष्क्रिय पड़े रहे।

सेबी क्या है?

सेबी (SEBI) का पूरा नाम भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड है। यह एक वैधानिक संस्था है जो भारतीय पूँजी बाजार के कामकाज को नियमित करती है और इसके साथ यह शेयर बाजार में शेयर के लेन- देन को तथा म्यूचुअल फंड का नियंत्रण करती है| इसका प्रमुख कार्य निवेशकों के हितों की रक्षा करना और समय -2 पर विभिन्न नियमों और विनियमों को लागू करके भारतीय पूँजी बाजारों को विकसित करना है। भारत में शेयर बाजार इसी संस्था के दिशा निर्देशों पर चलता है|

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR