Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessNRI के लिए RBI लेकर आया खास सुविधा, अब आराम से कर...

NRI के लिए RBI लेकर आया खास सुविधा, अब आराम से कर सकेंगे किसी भी बिल का पेंमेट

Bharat Bill Pay

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। अभी तक ऐसा था कि आप अपने देश में ही रहकर अपनी सेवाओं का भुगतान कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप अगर विदेश में रह रहे हैं या फिर विदेश गए हुए और भारत में आपको किसी चीज का भुगतान करना है तो आराम से कर सकते हैं। दरअसल अब आपके परिवार के कोई भी सदस्य दूसरे देश में बैठ कर आपका बिजली बिल, पानी का बिल, टेलिफोन का बिल जैसे- कई अलग-अलग तरह के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) भारत बिल पे लेकर आया है। इस सुविधा के तहत कोई व्यक्ति देश विदेश में किसी भी चीज का भुगतान कर सकता है।

जल्द जारी किये जाएंगे आवश्यक निर्देश

भारत बिल पे को लॉन्च करते हुए RBI गवर्नर शाशिकांत दास ने कहा कि इस सुविधा से वरिष्ठ नागरिकों को बहुत फायदा होगा और जल्द ही इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करेगा। RBI ने उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर दी है, जिनके बच्चे विदेश में रहते हैं। अधिकांश ऐसा देखा गया है कि भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और NRI बच्चों को किसी भी तरह के बिल और अन्य पेमेंट के संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब आरबीआई ने भारत में रहने वाले परिवारों की ओर से दूसरे देश से बिल भुगतान स्वीकार करने के लिए भारत बिल पे को सक्षम करने का प्रस्ताव दिया है।

 इन सेवाओँ का कर सकेंगे पेमेंट

भारत बिल पे के माध्यम से NRI (वह भारतीय जो विदेश में बस गए हैं) भारत में बिजली, टेलिफोन, DTH, Gas, पानी के बिल जैसे घरेलू यूटिलिटी बिलों के अलावा, इश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, इंस्टीट्यूशन फीस, Credit Card, FasTAG रिचार्ज, लोकल टैक्स, हाउसिंग सोसाइटी जैसे तमाम पेमेंट्स का भी एक सिंगल विडों से भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि अभी तक भारत बिल पे से भारत में रहने वाले ही बिल का पेमेंट करने में सक्षम हैं।

 क्या है Bharat Bill Pay

Bharat Bill Payment System ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा देता है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI के तहत काम करता है। भारत बिल पे सिस्टम एक स्टैंडर्ड बिल पे सिस्टम है। अभी इसके जरिए 20,000 से अधिक बिल पेमेंट का हिस्सा है। इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 8 करोड़ से अधिक लेन-देन प्रोसेस किए जाते हैं।

इसको भी पढ़ें:

SBI लेकर आया अपने ग्राहकों के लिए खास सुविधा, अब सेकेंडों चेक कर पाएंगे बैलेंस व अन्य जानकारी

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR