Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessसहायता: बंसल फाउंडेशन ने दिया आईआईटी कानपुर को 25 लाख डॉलर का...

सहायता: बंसल फाउंडेशन ने दिया आईआईटी कानपुर को 25 लाख डॉलर का दान, SMST के लिए दिया दान

  • कानपुर आईआईटी में बना रहा है स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
  • इस स्कूल के लिए कर चुके हैं Indigo के फाउंडर 100 करोड़ का दान

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Indigo के फाउंडर राकेश गंगवाल (Rakesh Gangwal) के दान देने के बाद अनिल एंड कुमुद बंसल फाउंडेशन ने भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर (IIT KANPUR) के लिए 25 लाख डॉलर का दान दिया है। फाउंदेशन ने यह दान आईआईटी कानपुर में बन रहे स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SMST) के लिए दिया है। अनिल बंसल आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र रह चुके हैं। इसकी घोषणा आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर अभय करंदीकर ने की।

मेडिकल रिसर्च और इनोवेशन क्षेत्र में होगी नए दौर की शुरुआत

इस मौके पर बंसल ने कहा कि जिस संस्थान से आपने पढ़ाई की है। उसके लिए कुछ योगदान करें तो मन खुशी होती है। अब देश में देश में मेडिकल रिसर्च और इनोवेशन के क्षेत्र में एक नया दौर की शुरुआत होगी।

IIT KANPUR को सबसे बड़ा दान गंगवान ने दिया

Donation to IIT Kanpur
इंडिगो के फाउंडर राकेश गंगवाल ने स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के लिए 100 करोड़ का दान दिया है।

हाल ही में इंडिगो के फाउंडर राकेश गंगवाल ने स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के लिए 100 करोड़ का दान दिया है। यह दान आईआईटी कानपुर संस्थान के लिए किसी पूर्व छात्र द्वारा सबसे बड़ा दिया हुआ दान है। वहीं, इस स्कूल का नाम गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी रखा जा रहा है।

IIT Student Highest Package 6 साल बाद IIT के प्लेसमेंट सीजन लौटी रौनक, इस कंपनी ने दिया 2 करोड़ का ऑफर

हो रहा स्कूल का सपना पूरा

अनिल एंड कुमुद बंसल फाउंडेशन द्वारा दिए गए दान की जानकारी देते हुए आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर करंदीकर ने कहा कि स्कूल का हमारा सपना पूरा हो रहा है। हमारे संस्थान से पढ़ाई करने वाले छात्र पूरी दुनिया में फैले हैं। इस काम के लिए दिल खोलकर दान कर रहे हैं।

बंसल के बारे में

अनिल बंसल ने 1977 में आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उसके बाद उन्होंने युनिवर्सिटी ऑफ नोत्रे डेम में पढ़ाई की है। बंसल First National Realty Management के प्रेजिडेंट हैं, जो अमेरिका में कमर्शियल प्रॉपर्टीज को मैनेज करती है। इसके अलावा वे Indus American Bank के फाउंडर हैं और उन्होंने कई आईटी कंपनियों में निवेश किया है।

Vacant Posts IIT: देश भर के आईआईटी संस्थान में खाली पड़े हैं हजारों की संख्या में पद, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री ने दी संसद में जानकारी

दो चरणों में तैयार होगा SMST

यह स्कूल दो चरणों में बनकर तैयार होगा। पहले चरण में लगभग 8,10,000 वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ 500 बेड वाला सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल, अकादमिक ब्लॉक, आवासीय-छात्रावास और सर्विस ब्लॉक तैयार किया जाएगा। पहले चरण में करीब 500 करोड़ खर्च होंगे।

Also Read: Maruti Suzuki ने अपनी नई अपडेटेड XL6 कार की शुरू की बुकिंग, Ertiga भी शुरू हुई प्री-बुकिंग

Also Read: Gold And Silver Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्या है ताजा रेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR