Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessBanks Of IndiaSBI की चेतावनी ! अब Yono एप्प पर पैन कार्ड लिंक करने...

SBI की चेतावनी ! अब Yono एप्प पर पैन कार्ड लिंक करने के चक्कर में बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

SBI Yono Based Fraud 

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

आज के दौर में यदि बैंक का कोई काम है तो उसके लिए बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती आज कल लोग ऑनलाइन ही सारे काम कर लेते है। लेकिन जितना यह सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी है क्योकि आज कल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बहुत सामने आ रहे है। धोखाधड़ी करने वाले यूजर्स से उनके बैंक अकाउंट की डिटेल्स लेकर उनके अकाउंट को खाली कर देते है। ऐसा ही एक मामला अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक के साथ भी हुआ।

इस मामले में फ्रॉडस्टर SBI ग्राहकों को अपने पैन नंबर को एक लिंक के साथ अपडेट करने के लिए एक SMS भेज रहे है जो एक फेक लिंक है, और ये आपको एक फर्जी एसबीआई वेबपेज पर ले जाता है जहां आपकी डिटेल्स मांगी जाती हैं और आपके अकाउंट को खाली कर लिया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस फ्रॉड से बच सकते हैं।

फ़िशिंग मेसेज के ज़रिये हो रहा है फ्रॉड ?

SBI Yono Based Fraud 

SBI ग्राहकों के साथ इस मेसेज के ज़रिये फ्रॉड किया जा रह है। जिसमें कहा गया है कि यदि वे दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं करते हैं तो उनका ‘योनो’ खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। बता दें कि योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है।

मेसेज में दिया गया फेक लिंक एक एसबीआई पेज पर ले जाता है, जो उपयोगकर्ताओं को संवेदनशील जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है। जब यूजर्स अपनी डिटेल इस पर दर्ज कर देते है तो उनकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है और वो आपको फ्रॉड का शिकार बना देते हैं।

SBI द्वारा दी गयी सलाह

SBI Yono Based Fraud 

बैंक की तरफ से हमेशा यह मैसेज दिया जाता है कि किसी भी स्थिति में किसी अनजान मेसेज लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं और कोई संवेदनशील जानकारी दर्ज करते हैं तो आपके पैसे चोरी होने की संभावना है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को भेजे जा रहे फ़िशिंग संदेश को स्वीकार कर लिया है। बैंक ने बताया है कि उसकी आईटी सुरक्षा टीम इस पर उचित कार्रवाई शुरू करेगी।

इसके अलावा, इसने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे ईमेल/एसएमएस/कॉल/एम्बेडेड लिंक का जवाब न दें, जिसमें उनसे अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल शेयर नहीं करें। बैंक आमतौर पर कभी भी कोई ओटीपी मेसेज या पर्सनल जानकारी नहीं मांगते हैं। एसबीआई ने ग्राहकों को ऐसे फ़िशिंग मेसेज की रिपोर्ट इस ईमेल आईडी और कॉल करने की सलाह की है

“report.phishing@sbi.co.in” और हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सीएनजी भी हुई 2.5 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR