Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessBanks Of Indiaअब वीडियो कॉल के जरिए जमा कर सकते हैं Life Certificate पीएनबी...

अब वीडियो कॉल के जरिए जमा कर सकते हैं Life Certificate पीएनबी ने की नई सर्विस की शुरूआत

Life Certificate

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने केंद्र सरकार के पेंशन लाभकर्त्ताओं के लिए नई सुविधा की शुरूआत की है। अब पेंशनभोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) या जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaar Patra) जमा करवाने के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं है।

ये लाभकर्त्ता वीडियो कॉल के जरिए जीवन प्रमाण पत्र सब्मिट करवा सकते हैं। पीएनबी की ओर से ये सुविधा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर की गई है। इस सर्विस से पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आसान हो जाएगा।

इसकी जानकारी पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके दी है। बैंक ने कहा है कि अब जीवन प्रमाण पत्र जमा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आप वीडियो कॉल के माध्यम से अपना दस्तावेज कैसे जमा कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना अनिवार्य होता है। हाल ही में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने सभी आयु वर्ग के केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा को बढ़ाकर 28 फरवरी, 2022 कर दिया है। पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2021 निर्धारित थी।

वीडियो कॉल से ऐसे सब्मिट करें Life Certificate

  1. सबसे पहले पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाएं और लाइफ सर्टिफिकेट को सेलेक्ट करें।
  2. यहां अपना अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी दर्ज करें।
  4. इसके बाद अपना आधार नंबर भरें और आगे बढ़ने के लिए नियम और शर्तें स्वीकार करें। फिर आधार के वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी दर्ज करें।
  5. अब अपने पेंशन प्रकार का चयन करें- अगर आप रेग्युलर पेंशन का चयन करते हैं तो वीडियो जीवन प्रमाण पत्र के लिए ह्यर४ुे्र३ फी०४ी२३ह्ण पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद यदि आप फैमिली पेंशन का चयन करते हैं तो अपने रोजगार और वैवाहिक स्थिति का विवरण दर्ज करें और वीडियो जीवन प्रमाण पत्र के लिए ह्यर४ुे्र३ फी०४ी२३ह्ण पर क्लिक करें।
  7. जीवन प्रमाण पत्र के लिए आपका अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है।
  8. वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट प्रोसेस को नोट कर लें।

Also Read : Reliance Industries ने न्यूयार्क का सबसे लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल 729 करोड़ में खरीदा

Also Read : Assembly election 2022 : 10 फरवरी को यूपी से शुरूआत, 10 मार्च को सभी राज्यों के नतीजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR