Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessBanks Of IndiaCardless Cash Withdrawal Facility : बिना कार्ड के किसी भी बैंक के...

Cardless Cash Withdrawal Facility : बिना कार्ड के किसी भी बैंक के एटीएम से निकलवा सकेंगे कैश, आरबीआई ने की ये बड़ी घोषणाएं

Cardless Cash Withdrawal Facility

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय रिजर्व बैंक ने एलान किया है कि जल्द ही लोग किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकलवा सकेंगे। इसके लिए RBI ने आज स्टेटटमेंट आन डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज जारी की है। इसी के तहत यूपीआई की मदद से आप किसी भी बैंक के एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकाला जा सकेगा।

RBI की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के नतीजों को सामने रखते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि डिजिटल धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई प्रतिबद्ध है। ऐसे मामलों को रोकने के लिए देश के सभी बैंकों में कार्डलैस कैश विदड्राल सुविधा दी जाएगी। आरबीआई के मुताबिक बिना कार्ड के पैसों की निकासी से स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस टैंपरिंग जैसे फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

अभी कुछ बैंक दे रहे ये सुविधा (Cardless Cash Withdrawal Facility)

जानना जरूरी है कि अभी भी यह सुविधा कई बैंक दे रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको उसी बैंक के एटीएम में कैश निकालने जाना होता है, जिसका कार्ड आपके पास है। लेकिन अब आरबीआई गवर्नर के एलान के बाद सभी बैंकों को ये सुविधा अपने एटीएम पर देनी होगी। इस सुविधा के जरिए आपको उसी बैंक के एटीएम में कैश निकालने जाना होता है, जिसका कार्ड आपके पास है।

यूपीआई के जरिए खाताधारकों की होगी पहचान (Cardless Cash Withdrawal From ATM)

केंद्रीय बैंक ने इस सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि बैंकों और इनके एटीएम नेटवर्क्स/आॅपरेटर्स में बिना कार्ड कैश विदड्रॉल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव रखा गया है। UPI की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए ही पैसे निकाले जा सकेंगे। जब एटीएम से कोई व्यक्ति पैसे निकालेगा तो उस खाताधारक की पहचान यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के इस्तेमाल के जरिए प्रमाणित हो सकेगी। ऐसे में धोखाधड़ी के मामले कम होंगे।

Also Read : RBI Monetary Policy Meeting : आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर की 7.2 फीसदी, रेपो रेट में बदलाव नहीं

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR