Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessAyushman Bharat आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को केंद्रीय कैबिनेट की मिली मंजूरी,...

Ayushman Bharat आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को केंद्रीय कैबिनेट की मिली मंजूरी, पांच के लिए रखा गया है 16 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

Ayushman Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। यह मंजूरी केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को प्रदान की है। इसके तहत सरकार ने आगामी पांच के लिए 1,600 करोड़ रूपये का वित्तीय प्रावधान किया गया है।

इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्वास्थ सेवा को बना सकेंगे मजबूत (Ayushman Bharat)

इस मौके पर सरकार की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के जरिये टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के जरिये गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक समान और आसान पहुंच को मजबूत बनाया जा सकेगा। आगे कहा कि इस योजना के तहत देश के लोग अपनी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या जेनरेट कर सकेंगे और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ा जा सकेगा।

इन राज्यों में हो चुका है पूरा पायलट परियोजना (Ayushman Bharat)

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की पायलट परियोजना छह केंद्र शासित राज्यों लद्दाख, चंडीगढ़, दादरा एवं नगर हवेली, दमन दीव, पुदुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप में पूरा किया गया था।

यूजर जेनरेट कर सकता है अपना विशिष्ट नंबर (Ayushman Bharat)

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत, एक यूजर अपना विशिष्ट ABHA नंबर जेनरेट कर सकता है। इसके साथ ही वे अपने इन हेल्थ रिकॉर्ड्स को हेल्थ प्रोफेशनल्स और हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। वहीं, सरकार ने कहा कि 21.4 करोड़ से ज्यादा आरोग्य सेतु यूजर्स अब ऐप से 14-अंकीय यूनिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) नंबर बना सकेंगे।

Also Read : श्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR