Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessATF के बढ़े दाम डालेंगे हवाई सफर में खलल, दामों में हुई...

ATF के बढ़े दाम डालेंगे हवाई सफर में खलल, दामों में हुई 5 फीसदी बढ़ोतरी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,New Delhi: ATF Price Hike: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के चलते अब इसका प्रभाव हवाई यात्रा पर पड़ने जा रहा है। सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) यानी हवाई ईधन के दामों में सोमवार को 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। हुई इस बढ़ोतरी से साफ है कि आने वाले दिनों में  हवाई सफर महंगा होने वाला है।

1.23 लाख रुपये लीटर पहुंचा ATF

ATF  के दामों यह 10वीं बढ़ोतरी है। इस बढ़ोतरी के साथ ही तेल की कीमतें अपने रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। मिली जानकारी के मुताबिक,  ATF के दामों में 5 फीसदी से राजधानी दिल्ली में अब इसकी कीमत 1,23,039.71 kl (123 रुपये प्रति लीटर) पर पहुंच गई है। अब बहुत जल्द विमानन कंपनियां अपने किराये में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

जनवरी से अब तक 50,938 रुपये की हो चुकी वृद्धि

ATF के दामों में बढ़ोतरी जनवरी 2022 से चालू है। अब तक तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन की कीमतों में 50,938 रुपये की बढ़ोतरी की है। 2022 की शुरुआत में एटीएफ का मूल्‍य 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर था, जो अब बढ़कर 1.23 लाख रुपये पहुंच गया है।

1 मई को बढ़ते थे हवाई ईंधन के दाम

दरअसल, भारत अपनी कुल जरूरतों का 80 फीसदी तेल का आयात बाहरी देशों से करता है। ऐसे में अगर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि होती है तो उसका प्रभाव भारत पर भी दिखाई देता है,क्योंकि तेल कंपनियां बाहर ईंधन मांगा कर देश में खुदरा मूल्‍य में बेचती हैं। उसके बाद इन कंपनियां पर सरकार टैक्‍स लगाती है,जिसके चलते तेल के दाम महंगे हो जाते हैं। आपको बता दें कि एटीएफ की कीमतों में हर 15 दिनों पर बदलाव किया जाता है. इससे पहले 1 मई को हवाई ईंधन के दाम बदले थे।

कच्चे तेल के बढ़ते दाम से प्रभावित हो रहा एटीएफ,फिर बढ़े विमान ईंधन के दाम, जानिए कितने हुई वृद्धि ATF Price Hike

ये पढ़ें:  होल्सिम लिमिटेड से हटकर अब अडानी ग्रुप में वियल होगी अंबुजा सीमेंट्स व एसीसी, 10.5 अरब डॉलर की हुई डील, जानें पूरी डिटेल

ये पढ़ें: दिल्ली एनसीआर सहित कई शहरों में बढ़े CNG दाम, नई दरें आज से लागू, जानें अब नई कीमतें

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR