Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeBusinessविदेशी उड़ान की सेवा देने वाली घरेलू एयरलाइन कंपनियों को सरकार ने...

विदेशी उड़ान की सेवा देने वाली घरेलू एयरलाइन कंपनियों को सरकार ने दी राहत, जानें क्या दी राहत

ATF Excise Duty Exemption

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। जेट फ्यूल पर 6 रुपये प्रति लीटर का स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी (SAED) लगाए जाने के बाद विमान कंपनियों के बीच इसको चुकाता करने को लेकर जो आशंका की स्थिति पैदा हुई थी, उसके केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है। सरकार ने उन घरेलू विमान कंपनियों को राहत प्रदान की है,जो विदेशी उड़ानों को संचालन करती है। सरकार ने इन कंपनियों को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से हवाई ईंधन या एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) खरीदने पर 11 फीसदी की बेसिस एक्साइज ड्यूटी पर राहत दी है। इस बाबत शुक्रवार को वित्त मंत्रालय ने जारी नोटिफिकेशन जारी किया है।

संशय की स्थिति को क्लियर किया मंत्रालय ने

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि घरेलू विमान कंपनियों से विदेशी उड़ानों के लिए एटीएफ पर बेसिक एक्साइज ड्यूटी नहीं वसूली जाएगी और यह आदेश 1 जुलाई से ही मान्य किया जाएगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 1जुलाई जेट फ्यूल के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर पर स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी (SAED) लागू की थी। उसके बाद विमान कंपनियों के बीच कंफ्यूजन की पैदा हो गयी थी कि क्या घरेलू विमान कंपनियों को विदेशी उड़ानों के लिए तेल खरीदे जाने पर भी यह ड्यूटी चुकानी होगी? वहीं, तेल कंपनियों का मानना था कि विदेशी उड़ानों के लिए एटीएफ की खरीद पर उन्हें 11 फीसदी बेसिक एक्साइज ड्यूटी चुकानी होगी। फिलहाल वित्त मंत्रालय ने इस आशंका की स्थिति को साफ करते हुए इस पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इसके अनुरूप होगी यह छूट

वित्त मंत्रालय ने कहा कि घरेलू विमान कंपनियों को विदेशी उड़ानों के लिए एक्साइज ड्यूटी नहीं देने होगी। यह व्यवस्था विदेशी एयरलाइंस को उत्पाद शुल्क में दी जाने वाली छूट के अनुरूप ही होगी। दरअसल, यह छूट शिकागो कंवेंशन के अनुसार विदेशी एयरलाइंस को ही दी जाती है।

इसको भी पढ़ें:

मैग्नाइट का अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद अब निसान ला रही मैग्नाइट रेड एडीशन, 7 जुलाई से बुकिंग स्टार्ट

इसे पढ़ें:  जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार की हत्या, पूर्व सैनिक ने मारी गोली, पीएम मोदी जताया दुख

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR