Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessनई दिल्ली में कल से शुरु होगा सेना कमांडरों का सम्मेलन, लिए...

नई दिल्ली में कल से शुरु होगा सेना कमांडरों का सम्मेलन, लिए जाएंगे सेना के लिए नीतिगत निर्णय,कई अहम मुद्दों पर भी होगी चर्चा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

चार दिवसीय सेना कमांडरों (Army Commanders’ Conference) का सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में होना है। इस सम्मेलन का शुभारंभ 18 अप्रैल 2022 को होगा,जो 22 अप्रैल 2022 तक चलेगा। यह सेना कमांडरों का सम्मेलन एक शीर्ष स्तरीय द्विवार्षिक कार्यक्रम है,जोकि हर साल अप्रैल और अक्टूबर माह में आयोजित किया जाता है। वहीं, 21 अप्रैल को इस सम्मेलन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के शामिल होने के अनुमान हैं। यह जानकारी रविवार को रक्षा मंत्रायल ने दी।

लिए जाएंगे महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय

मंत्रालय ने कहा कि सेना कमांडरों सम्मेलन वैचारिक स्तर पर विचार-विमर्श के लिए एक संस्थागत मंच है। इस दौरान भारतीय सेना के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय लिए जाते हैं। इस सम्मेलन में भारतीय सेना का वरिष्ठ नेतृत्व सक्रिय सीमाओं के साथ परिचालन स्थिति की समीक्षा करेगा, संघर्ष वाले पूरे क्षेत्र में खतरों का आकलन करेगा और क्षमता विकास और परिचालन तैयारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए क्षमता की कमी का विश्लेषण करेगा।

अन्य मुद्दों पर भी होगी चर्चा

इसके अलावा यहां पर सीमावर्ती क्षेत्रों में अवसंरचना के विकास, स्वदेशीकरण के माध्यम से आधुनिकीकरण, उत्कृष्ट तकनीक को शामिल करने और रूस-यूक्रेन युद्ध के किसी भी प्रभाव पर मूल्यांकन से संबंधित पहलुओं पर चर्चा भी निर्धारित है।

बैठकें भी होंगी आयोजित (Army Commanders’ Conference)

मंत्रालय ने बताया कि इस सम्मेलन में आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (एडब्ल्यूईएस) और आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड (एजीआईएफ) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठकें भी आयोजित की जाएंगी। हालांकि बैठकें किस तारीख को आयोजित होंगी इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

Also Read : पेट्रोल डीजल के भाव जारी, 11वें दिन से स्थिर हैं दाम, चेक करें आज के रेट्स  Today Petrol Diesel Price

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR