Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessArcelor Mittal Nippon Steel Plant Gets Approval केंद्रपाड़ा में आर्सलर मित्तल निपोन स्टील...

Arcelor Mittal Nippon Steel Plant Gets Approval केंद्रपाड़ा में आर्सलर मित्तल निपोन स्टील प्लांट को मिली मंजूरी, 1.02 लाख करोड़ का होगा निवेश

Arcelor Mittal Nippon Steel Plant Gets Approval

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
ओडिशा सरकार ने केंद्रपाड़ा जिले के महाकालपाड़ा ब्लॉक में आर्सलर मित्तल निपोन स्टील के 24 मीट्रिक टन प्रति वर्ष क्षमता के एकीकृत स्टील प्लांट लगाने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है। इसके तहत आर्सलर मित्तल निपोन स्टील प्रदेश में 1.02 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई ओडिशा सरकार की उच्च स्तरीय क्लीयरेंस प्राधिकरण (एचएलसीए) की बैठक में हुआ।

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस परियोजना से सहायक और डाउनस्ट्रीम उद्योगों और सेवाओं के माध्यम से 16,000 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर और महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।
राज्य सरकार ने कहा कि अनुमोदित परियोजना देश में विनिर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी परियोजना है। इस परियोजना में कई अंतरराष्ट्रीय उपकरण निर्माता हितधारक होंगे। यह परियोजना 7 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएगी।

यह परियोजना सीधे तौर पर 16 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न करेगी तथा सहायक और डाउनस्ट्रीम उद्योगों और सेवाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी। यह परियोजना देश में उत्पादन क्षेत्र की सबसे बड़ी परियोजना है। इसके केंद्रपाड़ा स्थित परिसर में कंपनी अपनी ग्रीन स्टील निर्माण प्रौद्योगिकी के माध्यम से विभिन्न मानकों के 24 मीट्रिक टन स्टील का उत्पादन करेगी। बता दें कि आर्सेलर मित्तल निपोन स्टील कंपनी दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

Read More : Airtel ने चुकाया 15519 करोड़ रुपए का नीलामी से जुड़ा बकाया भुगतान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR