Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusiness5 फीसदी GST लागू होने पर अमूल इंडिया ने बढ़ा दिये अपने...

5 फीसदी GST लागू होने पर अमूल इंडिया ने बढ़ा दिये अपने उत्पादों के दाम, जानें नए रेट

Amul India Hike Prices Products

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। देश में दूध उत्पाद बनाने वाली कंपनी अमूल इंडिया ने अपने उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कंपनी ने मंगलवार को दही और लस्‍सी, छाछ महंगे कर दिये हैं। इसके अलावा फ्लेवर्ड मिल्‍क बॉटल के भी दाम बढ़ा दिये हैं और ऐसा अनुमान है कि जल्दी कंपनी अपने दूध उत्पादों के दामों में भी वृद्धि करने वाली है। दरअल, जीएसटी परिषद की ओर से पैकेट वाले खाद्य उत्‍पादों पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने के बाद अमूल इंडिया ने मंगलवार को अपने इन उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी की है। वहीं, कर्नाटक में मैसूरू डिस्ट्रिक्‍ट को-ऑपरेटिव मिल्‍क प्रोड्यूसर सोसाइटी यूनियन ने अपने नंदिनी ब्रांड के दही की कीमतें बढ़ा दी हैं।

दिल्ली-यूपी के नए रेट

खाद्य उत्‍पादों पर जीएसटी की 5 फीसदी नई दरें 18 जुलाई से देशभर में लागू हो गई हैं। और अमूल इंडिया ने 19 जुलाई को अपने दामों में बढ़ोतरी कर दी है। दाम में बढ़ोतरी के बाद से अब दिल्‍ली-यूपी में 200 ग्राम का दही 16 रुपये के बजाए 17 रुपये में मिलेगा, जबकि 400 ग्राम का दही का पैकेट 30 रुपये की जगह अब 32 रुपये का मिलेगा। वहीं, 1 किलो के दही का पैकेट 69 रुपये में मिलेगा,जबकि इससे पहले यह 65 रुपये पर मिल रहा था। इसके अलावा मट्ठा पाउच अब 10 रुपये की जगह 11 रुपये में मिलेगा, अमूल फ्लेवर्ड मिल्क की बोतल भी अब 20 के बजाए 22 रुपये में बिक रही है,जबकि मट्ठा टेट्रा पैक वाला 200 एमएल की पैकेट 13 रुपये हो गया है। इसमें 1 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

मुंबई में नई दही कीमतें 

अगर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो अब अमूल इंडिया का 200 ग्राम का दही का कप 21 रुपये हो गया है। 400 ग्राम दही का कप 42 रुपये हो गया है। पाउच में मिलने वाला 400 ग्राम का दही अब 32 रुपये में मिलेगा। वहीं, 1 किलोग्राम का पैकेट भी अब 65 रुपये की जगह 69 रुपये दाम हो गए हैं।

इसके अलावा मुंबई में 500 ग्राम का छाछ का पैकेट के दाम 16 रुपये में हो गए हैं। हालांकि 200 ग्राम लस्‍सी पहले की तरह 15 रुपये में ही लोगों को मिलती रहेगी।

दाम बढ़ोतरी पर यह बात कही कंपनी ने

कीमतों में इजाफा पर अमूल के मैनेजिंग डाइरेक्‍टर आरएस सोढ़ी का कहना है कि हम छोटे पैकेट पर बढ़ी कीमतों का बोझ लोगों को नहीं डालेंगे, बल्कि खुद वहन करेंगे। लेकिन कुछ उत्‍पादों पर जीएसटी बढ़ने की वजह से दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

अन्‍य कंपनियां भी जल्‍द बढ़ाएंगी दाम

ऐसे में बाजार पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का अनुमान है कि अमूल के बाद जल्दी अन्य दूध उत्पाद से जुड़ी बाजार में प्रोडेक्ट बेचने वाली कंपनियां भी अपने दामों में इजाफा कर सकती हैं। देश में अमूल के अलावा आनंदा, पराग, कैलाश, मदर डेरी, गोपाल, नमस्ते इंडिया, वीटा और मधुसूदन जैसी कंपनियां दही, मट्ठा, दूध, पनीर, घी आदि की बिक्री करती हैं।

संबंधित खबरें:

नई जीएसटी दर आज हुई लागू, जानिए किन किन वस्तुओं के बढ़े दाम; किन के हुए कम

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR