Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessअकासा एयर की हवाई सेवाएं शुरू, नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने दिखाई...

अकासा एयर की हवाई सेवाएं शुरू, नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने दिखाई हरी झड़ी, इस दिग्गज निवेशक का लगा पैसा

Akasa Airline Starts Air Service

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला पहचान एक निवेशक के रूप में है। उन्होंने देश की कई छोटी-बड़ी कंपनियों ने भारी भरकम निवेश किया है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि वह निवेशक के साथ साथ कारोबार के क्षेत्र में भी कदम रख दिया है। राकेश झुनझुनवाला (Rakesh jhunjhunwala) ने एयरलाइन कंपनी अकासा एयर (Akasa Air) से कारोबार की शुरुआत कर दी है।

अकासा एयरलाइन की पहली कमर्शियल विमान सेवा आज यानी 7 अगस्त से शुरू हो गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अकासा एयर पहली कमर्शियल फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह फ्लाइट मुंबई से अहमदाबाद के लिए थी। आने वाले दिनों ने देश के अन्य रूटों पर अकासा एयरलाइन अपनी सेवा शुरू करने वाली है।

अकासा ने किया ट्वीट

अकासा एयर की पहली फ्लाइट मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी। इस मौके एयरलाइन कंपनी अकासा एयर ने ट्विट कर अपनी खुशी का इजहार किया। कंपनी ट्विट पर लिखा कि “आपको आकाश में देखने के लिए हम और इंतजार नहीं कर सकते! #ourFirstAkasa”

 

इनकी अकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी

आपको बता दें कि अकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की है। इन दोनों के साथ इस कंपनी की कुल हिस्सेदारी 45.97 फीसदी है। उसके बाद सबसे ज्यादा हिस्सेदारी विनय दुबे की 16.13 फीसदी है और वह कंपनी सीईओ हैं। इसके अलावा संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी इसमें प्रमोटर हैं।

इन रूट्स के लिए भी मिलेंगी फ्लाइट

पिछले महीने को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से अकासा एयर को एयर ऑपरेटर प्रमाण पत्र मिला था। बोइंग 737 मैक्स प्लेन के जरिए मुंबई-अहमदाबाद रूट हवाई सेवा शुरू करने के बाद अब अकासा एयर बहुत जल्द ही देश के अन्य हिस्सों वाले रूट सेवा शुरू करने वाली है। 13 अगस्त और 19 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि मार्ग और बेंगलुरु-मुंबई रुट पर सेवाएं शुरू होंगी,जबकि इसी साल के 15 सितंबरसे चेन्नई और मुंबई के बीच हवाई सेवा शुरू होने वाली है,जोकि डेली फ्लाइट यानी प्रति दिन की सेवा होगी।

बुकिंग खुलते बिके सारे टिकट

अकासा एयर ने 22 जुलाई, 2022 से टिकट बुकिंग शुरू की थी। यह बुकिंग मुंबई से अहमदाबाद के लिए थी। बुकिंग खुलते ही कुछ घंटों के अंतराल में इसके सारे टिकट बिक गई थीं। इसके पीछे की वजह कंपनी का अन्य एयरलाइन की तुलना में इस रूट का कम कियारा था। जहां अकासा एयर का मुंबई-अहमदाबाद रूट पर तरफ का न्यूनतम किराया 3,948 रुपये रखा है तो वहीं, अन्य एयरलाइंस का किराया 4,262 रुपये है।

इसको भी पढ़ें:

तोड़ा जुलाई निवेश का आंकड़ा, एफपीआई ने पहले सप्ताह में किया 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR