Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessAirtel Payments Bank आरबीआई ने दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा

Airtel Payments Bank आरबीआई ने दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा

Airtel Payments Bank

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
RBI ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) को शेड्यूल्ड बैंक (Scheduled Bank) का दर्जा दे दिया है। यह जानकारी एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मंगलवार को दी है। वहीं केंद्रीय बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इसे भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है। बता दें कि दिसंबर 2021 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को भी यह दर्जा दिया गया था।

अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक सरकार द्वारा रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल यानी आरएफपी और प्राथमिक नीलामियों में भाग ले सकता है और केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों के कारोबार में शामिल हो सकता है। वहीं अब सरकार द्वारा आपरेटेड कल्याण योजनाओं में भी भाग लिया जा सकता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश का तेजी से बढ़ता डिजिटल बैंक है और एयरटेल के यूजर्स की संख्या 11.5 करोड़ है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनुव्रत बिस्वास ने इसके लिए आरबीआई का आभार जताया है।

इससे पहले Paytm Payments को मिला था शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा

बता दें कि Paytm Payments Bank को भी शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिला था। यह फैसला आरबीआई ने एक्ट, 1934 के तहत सितंबर में लिया था और अक्टूबर में इसकी अधिसूचना जारी की गई थी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से 9 दिसंबर, 2021 को इस बात की घोषणा की गई। केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी आई थी।

Read More : Government Notices to Xiaomi 653 करोड़ के आयात शुल्क चोरी को लेकर शाओमी को नोटिस

Read More : Income Tax Department Refunds 150 Lakh Crore आयकर विभाग की ओर से 1.50 लाख करोड़ का कर रिफंड जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR