Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessAirtel Payments Bank and ICICI Lombard में सांझेदारी, आनलाइन भुगतान में धोखाधड़ी...

Airtel Payments Bank and ICICI Lombard में सांझेदारी, आनलाइन भुगतान में धोखाधड़ी से मिलेगी सुरक्षा

- Advertisement -

Airtel Payments Bank and ICICI Lombard

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
एयरटेल पेमेंट्स बैंक और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ग्राहकों को साइबर इंश्योरेंस समाधान प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियों की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कदम से उन लोगों को फायदा होगा जो आनलाइन भुगतान में लगे हुए हैं, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में उछाल देखा है।

डिजिटल भुगतान और लेनदेन में वृद्धि से आनलाइन धोखाधड़ी में भी वृद्धि हुई है जो तेजी से परिष्कृत होती जा रही है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) का साइबर बीमा समाधान ग्राहकों को बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से संबंधित संभावित वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) यूजर्स इस इंश्योरेंस पॉलिसी को एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए भी खरीद सकेंगे। यह इंश्योरेंस जीरो वेटिंग पीरियड के साथ आता है और यूजर्स पॉलिसी अवधि के दौरान चुनी गई बीमित राशि की सीमा के भीतर कई बार कई दावे कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों को पेमेंट्स संबंधित एक्टिविटी में सुरक्षा बनाने के लिए इनोवेशन कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल बैंक ने एयरटेल सेफ पे लॉन्च किया था।

Cyber Insurance Policy की खास बातें

यह साइबर बीमा पॉलिसी 90-दिन की डिस्कवरी पीरियड और उसके बाद 7 दिन की रिपोर्टिंग पीरियड प्रदान करेगी। इसका मतलब यह है कि अगर बीमाधारक को लेनदेन की तारीख से 90वें दिन अपने कार्ड या खाते से अनधिकृत लेनदेन का पता चलता है तो भी वे अगले 7 दिनों में जारीकर्ता बैंक या मोबाइल वॉलेट कंपनी को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।
इस साइबर बीमा पॉलिसी को ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप का इस्तेमाल करके मिनटों में खरीद सकते हैं। यह बीमा शून्य प्रतीक्षा अवधि के साथ आता है और उपयोगकतार्ओं को पॉलिसी अवधि के दौरान चुनी गई बीमित राशि की सीमा के भीतर कई बार कई दावे करने की अनुमति देता है।

संवेदनशील जानकारी सुरक्षा कमजोरियों के लिए अधिक प्रोन

इस बारे में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) के कार्यकारी निदेशक संजीव मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने घर और कार्यस्थल के बीच की रेखा को धुंधला कर दिया है। कई कंपनियों द्वारा वर्क फ्रॉम होम को सामान्य बनाने के साथ डेटा को खुले डोमेन में ट्रांसफर किया जा रहा है।

इसलिए संवेदनशील जानकारी सुरक्षा कमजोरियों के लिए अधिक प्रोन है। हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि यह गठजोड़ डिजिटल परिवर्तन के युग में साइबर हमलों को रोकने के लिए हमारे ग्राहकों को नए जमाने के जोखिम समाधान प्रदान करने की कंपनी की प्रतिज्ञा पर जोर देगा।

ग्राहकों को मिलेगी सुरक्षा (ICICI Lombard General Insurance)

वहीं एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश अनंतनारायणन ने कहा कि हम अपने ग्राहकों को इस उत्पाद की पेशकश करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ साझेदारी करके खुश हैं। यह हमारे सरल, सुरक्षित और मूल्य-संचालित समाधानों के मौजूदा बुके में एक महत्वपूर्ण है और हमें उम्मीद है कि हमारे उपयोगकर्ता इस अनूठी पेशकश का लाभ उठाएंगे।

Also Read : Share Market में तेजी, सेंसेक्स 400 अंक बढ़कर 58240 पर पहुंचा

Also read : सोने के दाम में तेजी, जानिए Latest Gold Price

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR