Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessAir India और Air Asia में समझौता, यात्रियों को मिलेगा फायदा

Air India और Air Asia में समझौता, यात्रियों को मिलेगा फायदा

- Advertisement -

Air India and Air Asia

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हवाई जहाज में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया (Air India) और एयर एशिया (Air Asia) ने एक समझौता किया है जिसका सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा। यह समझौता हवाई यात्रियों की अदला-बदली को लेकर हुआ है। समझौते के तहत एयर इंडिया (Air India) की टिकट खरीदने वाले यात्री एयर एशिया की फ्लाइट में उड़ान भर सकते हैं। ठीक इसी तरह एयर एशिया की टिकट खरीदने वाले लोग एयर इंडिया के हवाई जहाज में उड़ान भर सकेंगे।

दोनों एयरलाइंस के बीच हुए इस अहम और बड़े समझौते से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी और सेवाओं में किसी तरह की कोई समस्या आने पर वे दूसरी एयरलाइन कंपनी की फ्लाइट में सफर कर सकेंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए एयरएशिया के प्रवक्ता ने कहा है कि यह समझौता इस महीने से लेकर अगले 2 साल तक के है।

यह समझौता एक स्टैंडर्ड एग्रीमेंट है जिसके तहत हवाई यात्रियों को अंतिम समय में अगर कोई दिक्कत आती है तो एक कंपनी के विमान से दूसरी कंपनी के विमान में बिठाया जाता है। लेकिन एस्सेप्टिंग एयरलाइन के एयरपोर्ट मैनेजर द्वारा तय किए गए उपलब्थता के आधार पर ही यात्रियों को सीटें मिलेंगी। एयर एशिया ने ऐसा ही एग्रीमेंट अन्य भारतीय विमान कंपनियों के किया हुआ है।

बता दें कि एयर इंडिया (Air India) और एयर एशिया (Air Asia) दोनों ही टाटा ग्रुप का हिस्सा हैं। हाल ही में टाटा ने सरकार से एयर इंडिया को खरीदा है और इसका संचालन शुरू कर दिया है। वहीं एयर एशिया इंडिया में टाटा ग्रुप (Tata Group) के पास 83.67 फीसदी हिस्सेदारी है। एयर एशिया (Air Asia) पहली विदेशी विमान कंपनी है जिसने भारत में अपनी सब्सिडियरी बनाई।

Also Read : Bajaj Group के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, पुणे में ली अंतिम सांस

Also Read : IPL Mega Auction 2022 10 टीमें और 600 खिलाड़ियों की होगी नीलामी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR