Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessIndia News Manch Agriculture And Animal Husbandry Today In india

India News Manch Agriculture And Animal Husbandry Today In india

Agriculture And Animal Husbandry

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिल्ली के इम्पीरियल होटल में इंडिया न्यूज मंच पर आज देश के सभी मुद्दों को उठाया जा रहा है। पहला सेशन कितने रण में है हिन्दुस्तान से आरम्भ किया गया। इसके बाद इंडिया न्यूज मंच पर मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री पुरूषोतम रूपाना ने भी अपने विचार रखे।

किसानों को समृद्ध बनाने के लिए अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं लान्च

इस दौरान रूपाला ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सपना पीएम ने देखा और इसी वजह से वह किसानों को समृद्ध बनाने के लिए अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं को लांच किया है। पीएम का मानना है कि यदि गांव समृद्ध होंगे तो किसाना समृद्ध होंगे। मैं गुजरात की बात करता हूं अमूल प्रोजक्ट से 125 करोड़ रुपए गांव तक जाते हैं। इससे किसानों को फायदा पहुंच रहा है। किसानों को जागरूक करने के लिए गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेष और मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों में अधिकारियों के साथ सेमीनार और अभियान चलाया, जिससे किसान काफी जागरूक हुए।

रूपाला ने कहा कि पीएम ग्रामीण स्तर पर रोजगार सृजन करने के लिए काम कर रहे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोगों का पलायन से रोकने के लिए सरकार गांव में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। इनमें पशुपालन, मछली पालन, मुर्गा फार्म और बकरी पालन के जरिए भी लोगों की आमदनी बढ़ रही है। पशु से दूध उत्पादन में दुनिया में नंबर वन हैं। हमारे पास बढ़िया किस्म के गाय और भैंस हैं।

दूध की क्वालिटी दुनिया में सबसे अच्छी है। पशुपालन के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को रोजगार मिल रहा है। छोटे किसानों की लागत खेती करने में अधिक आती है। इसे कम करने के लिए बड़े किसानों के साथ साझेदारी कर लागत को कम किया जा रहा है। एमएसपी की सिफारिश स्वामीनाथन ने की थी जिसे मोदी सरकार ने पूरी की और लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा देने का काम किसानों को किया गया। पीएम से अधिक किसानों का हितैषी कोई नही है। जनता सब देख रही है विपक्ष नौटंकी कर रहा है। संसद को विपक्ष चलने नहीं दे रहा है।

Also Read : India News Manch Vijay Diwas Remembrance कितने रण में है हिन्दुस्तान का पहला सेशन शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR