Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessAadhaar Card For Sex Workers आम नागारिकों की तरह देश में यौनकर्मियों...

Aadhaar Card For Sex Workers आम नागारिकों की तरह देश में यौनकर्मियों का भी बनेगा आधार कार्ड, नहीं देना होगा आवासीय प्रमाण, UIDAI ने सुप्रीम कोर्ट को किया सूचित

- Advertisement -

 इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Aadhaar Card For Sex Workers: देश के यौन कर्मियों के मद्देनजर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक बड़ा कदम उठाया है। अब से या आने वाले दिनों में देश के यौनकर्मियों का भी देश के आम नागारिकों की तरह आधार कार्ड बनेगा, इसके लिए UIDAI इन यौनकर्मियों ने कोई दूसरा रिहायशी प्रमाण-पत्र नहीं मांगेगा। इस संदर्भ में  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है।

यौनकर्मियों ने नहीं मांगा जाएगा आवासीय प्रमाण  (Aadhaar Card For Sex Workers)

UIDAI में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) द्वारा दिए जाने वाले प्रमाण-पत्र के आधार पर यौनकर्मियों को आधार कार्ड जारी करेगा। वहीं, यौनकर्मियों के मामले में UIDAI ने आवासीय प्रमाण नहीं मांगने का फैसला किया है। इसके बजाय वह प्रमाण-पत्र स्वीकार करने का फैसला लिया है। हालांकि यह प्रमाण पत्र NACO के राजपत्रित अधिकारी या राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया गया हो। दरअसल, NACO यौनकर्मियों पर एक केंद्रीय डेटाबेस मेनटेन करता है और यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन काम करता है।

2011 से हो रही इस मुद्दे पर सुनवाई (Aadhaar Card For Sex Workers)

सोमवार को UIDAI ने सर्टिफिकेट का एक प्रस्तावित प्रोफार्मा शीर्ष अदालत के समक्ष तब रखा, जब इस मामले पर न्यायमूर्ति एल.एन. राव पूरे भारत में यौनकर्मियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने की एक याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 2011 से सुनवाई कर रहा है।

10 जनवरी को दिया था आदेश (Aadhaar Card For Sex Workers)

वहीं, UIDAI का हलफनामा अदालत के 10 जनवरी के आदेश के जवाब में आया है, जिसमें प्राधिकरण से यह पता लगाने के लिए कहा गया था कि क्या NACO के पास मौजूद जानकारी को यौनकर्मियों की निवास के प्रमाण के रूप में माना जा सकता है।

Also Read : ATF Price Hike : जेट इंधन की कीमतों में 3.3 फीसदी का उछाल

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR