Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusiness7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA, TA के बाद...

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA, TA के बाद दिसंबर तक अप्रेजल का नंबर, होगा प्रमोशन

- Advertisement -

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का दिवाली का तोहफा एक के बाद एक मिलता हि चला जा रहा है। 28 सितंबर को केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ते को मंजूरी दी थी। इसके बाद उनके ट्रैवल अलाउंस में भी बढ़ोतरी का ऐलान हुआ। लेकिन, अभी खुशियां खत्म नहीं हुई। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले दो महीने भी शानदार रहने वाले हैं। दरअसल, कर्मचारियों का एनुअल अप्रेजल ड्यू है और प्रमोशन भी होने हैं। सेल्फ असेसमेंट भरा जा चुका है। दिसंबर तक ये सभी तोहफा उन्हें मिल चुके होंगे. इसके बाद जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान भी होगा।

साल का अंत रहने वाला है बढ़िया

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई 2022 का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस में भी इजाफा देखने को मिला है. सरकार ने ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) बढ़ा दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारी Tejas एक्सप्रेस ट्रेन से भी ऑफिशियल टूर प्लान कर सकते हैं. अभी तक राजधानी एक्सप्रेस या दुरुंतो से सफर करने का अलाउंस इसमें शामिल होता था. इसके अलावा सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी बढ़ोतरी हुई है. सैलरी बढ़ने का सीधा फायदा रिटायरमेंट फंड पर भी होगा. प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी महंगाई भत्ता बढ़ने का असर दिखाई देगा. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल का अंत काफी बढ़िया रहने वाला है.

कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिसंबर का महीने अहम हैं. क्योंकि, उनका प्रोमोशन (Promotion) ड्यू है. जुलाई तक सभी विभागों में सेल्फ असेसमेंट हो चुका है. ऑफिसर रिव्यू भी पूरा किया जा चुका है. अब फाइल आगे बढ़नी है. प्रोमोशन होते ही कर्मचारियों की सैलरी (CG Employees Salary Hike) में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. दिसंबर तक अप्रेजल पूरा हो जाएगा. प्रोमोशन और सैलरी में इजाफा 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत किया जाएगा.

कर्मचारियों का DA 38 फीसदी पहुंचा


केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्ते (DA) में जुलाई 2022 के लिए इजाफा हो चुका है. इसका भुगतान भी शुरू हो गया है. साल में दो बार महंगाई भत्ते का रिव्यू किया जाता है. पहला जनवरी और दूसरा जुलाई. हाल ही में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा है. इसके बढ़ने से कर्मचारियों को DA 38 फीसदी पहुंच गया है. अक्टूबर की सैलरी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का फायदा मिलेगा.

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR