Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusinessजून के शुरुआत में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी संभावना: वैष्णव

जून के शुरुआत में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी संभावना: वैष्णव

हम नीलामी करने के लिए अपनी समयसीमा के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

अब वो समय दूर नहीं कि जब देश में लोगों 5जी सेवा का आंनद लेते हुए नजर आएंगे। केंद्र सरकार इस साल के जून की शुरुआत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G spectrum auction) का विचार बना रही है। केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि दूरसंचार विभाग अपेक्षित समय सीमा के अनुसार काम कर रहा है और स्पेक्ट्रम मूल्य निर्धारण के बारे में उद्योग की चिंताओं को हल करने की प्रक्रिया जारी है।

नीलामी के लिए समयसीमा से बढ़ रहे आगे

वैष्णव स्पेक्ट्रम नीला के कार्यक्रम में शामिल होते हुए बताया कि दूरसंचार रेगुलेटर TRAI ने 5G सर्विसेज को लागू करने के लिए एक बड़ी नीलामी योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि हम नीलामी करने के लिए अपनी समयसीमा के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। डिजिटल संचार आयोग ट्राई की सिफारिशों पर विचार करने के साथ स्पष्टीकरण के लिए उनसे संपर्क करेगा। ज्ञात हो कि  ट्राई ने बीते दिनों 5G  सेवाओं को लेकर 30 साल से अधिक समय के लिये विभिन्न बैंड में 7.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के स्पेक्ट्रम नीलामी की सिफारिश की थी।

39 फीसदी के कम कीमतों पर COAI ने जताई गहरी चिंता

नियामक ने मोबाइल सेवाओं की स्पेक्ट्रम बिक्री के लिये आरक्षित या आधार मूल्य से 39 फीसदी से कम कीमते सिफारिश की हैं। जिस पर भारतीय सेल्युलर ऑपरेटर संघ (COAI) ने स्पेक्ट्रम कीमतों में कटौती के बारे में ट्राई की सिफारिशों पर गहरी निराशा जताते हुए कहा कि सुझाई गई कीमतें भी बहुत ज्यादा हैं।

ये भी पढ़ें : कारोबार खुलते ही बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स ने ली 295 अंक की बढ़त, निफ्टी 17131 लेवल के पार

ये भी पढ़ें : बढ़त लेते हुए बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 701 की बढ़त के साथ 57521 पर बंद, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, रिलायंस बने टॉप गेनर्स

ये भी पढ़ें : वायाकॉम18 बनेगा देश का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क, बोधि ट्री सिस्टम्स करेगी 1.8 अरब डालर निवेश

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR