Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusinessदेश में मनाया जा रहा पीएम मोदी का जन्मदिन, आईये जानते हैं...

देश में मनाया जा रहा पीएम मोदी का जन्मदिन, आईये जानते हैं मोदी की 5 बड़ी लोक कल्याणकारी योजनाएं

5 Big Public Welfare Schemes of Modi

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। विश्व के ताकतवार नेता और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। 17 सितंबर,2022 को पीएम मोदी 71 वर्ष की आयु पूर्ण करके 72वें वर्ष में प्रवेश कर गए हैं। आज हर तरफ नरेंद्र मोदी को चाहने वाले इस खास अवसर पर उन्हें बधाई दे रहे हैं और भगवान से स्वस्थ व लंबी आयु की प्रार्थना कर रहे हैं। लंबे संघर्ष के बाद 2014 में केंद्र की सत्ता भाजपा ने हासिल की और इस सत्ता का मुखिया यानी प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी नरेंद्र मोदी के हाथों सौंपी गई। तब लेकर आज तक प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यकाल में सामज कल्याण के मद्देनजर अनेक को योजना की शुरुआत कर चुके हैं, जिसमें देश के गरीब वर्ग, किसान और महिलाओं का बड़ी सहायता मिली है और उनके जीवन में अमूलचूल प्रवर्तन का साधन बनी हैं। तो आईये पीएम मोदी के इस 72वें जन्मदिन के अवसर उन लोक कल्याणकारी योजनों को।

जनधन योजना

देश में हर व्यक्ति का बैंक में खाता हो, खास कर गरीब वर्ग के लोगों का,ताकि केंद्र सरकार की योजना का सीधा लाभ उन तक पहुंचाया जा सके। इसको देखते हुए पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना का शुरुआत की। इस योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खुले हुए हैं। इसमें खास बात यह रही कि पुरुष की तुलना में जनधन खाता खुलने में महिलाओं ने ज्यादा भागेदारी दिखाई। जनधन योजना या अन्य खाते के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजने में मदद मिली है।

आयुष्मान भारत योजना

केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है आयुष्मान भारत योजना। मकसद निर्धन लोगों को इजाल का अभाव न रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना को लॉन्च किया था। अब इस योजना के जरिए देशभर में एक लाख हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर्स स्‍थापित किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष स्वास्थ बीमा दिया जाता है। एक कार्ड बनाता है। उस कार्ड से देश के सारे सरकारी अस्पताल और अधिकांश निजी अस्पातल में 5 लाख तक मुफ्त इलाज होता है।

किसान सम्मान निधि योजना

पीएम मोदी ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत करने के पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य यह था कि देश में किसानों की आर्थिक स्थिति को दूर किया जा सके और कहीं तक यह योजना किसानों का लाभ पहुंचा रही है। इसके तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं।  बीते मई महीने में देश के किसानों को 11 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दूसरे वर्ष में 2015 में पीएम आवास योजना की शुरुआत किया था। यह प्रधानमंत्री मोदी की सबसे महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत देश में हर व्यक्ति के पास अपना पक्का एक घर हो। पीएम अवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में घर खरीदने वालों को सीधे 2.65 लाख की सब्सिडी मिलती है। जबकि, कच्चे घर वालों को पक्का घर दिया जाता है।

उज्जवला योजना

पीएम मोदी ने मई 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते है जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार आवेदकों को मुफ्त गैस कनेक्शन की सुविधा देती है। अप्रैल 2022 तक सरकार ने 9 करोड़ से अधिक लोगों को गैस कनेक्शन प्रदान की चुकी है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR