Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessBids For CNG-PNG Supply: पांच राज्यों के कुछ जिलों में सीएनजी व...

Bids For CNG-PNG Supply: पांच राज्यों के कुछ जिलों में सीएनजी व पीएनजी बिक्री के लिए मिली 21 बोलियां, 7 कंपनियां आई सामने

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Bids For CNG-PNG Supply : उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के कुछ जिलों के लिए सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों तक पाइप से रसोई गैस की सप्लाई के लिए 21 बोलियां लगाई गई हैं। शनिवार को पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (PNGRB) ने कहा कि पांच राज्यों में फैले 27 जिलों में सीएनजी बिक्री और पीएनजी सप्लाई के लिए आमंत्रित की गई बोलियों में 6 अप्रैल तक 21 बोलियां आई हैं। ये बोलियां सात कंपनियों ने लगाई हैं और हरेक क्षेत्र में एक से ज्यादा बोलियां लगाई गई हैं।

कंपनियों के नाम का नहीं हुआ खुलासा

हालांकि तेल व गैस नियामक पीएनजीआरबी ने बोली लगाने वाली कंपनियों के नाम का खुलासा नहीं किया है। पीएनजीआरबी ने 11ए सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन बिड राउंड में पांच राज्यों के 27 से अधिक जिलों में पांच जियोग्राफिकल एरियाज (GA) का ऑफर दिया है। इन पांचों जीए के लिए बोलियां 6 अप्रैल को मिली थी। एक जिल के लिए एक से अधिक बोलियां हासिल हुई हैं।

इससे पहले गैस बिडिंग में जनवरी 2022 में 52 जीए के लिए अडाणी टोटल गैस ने 14 के लिए गैस अधिकार हासिल किए थे, जबकि हैदराबाद की मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रा को 13 औ इंडियन ऑयल को 8 जीए के गैस राइट्स मिले थे।

इन राज्यों के जिलों का किया गया शामिल

उत्तर प्रदेश (cng in Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सिद्धार्थनगर और महराजगंज जिलों को इस बोली दौर में शामिल किया गया है. इसके अलावा बिहार के बांका और झारखंड के दुमका, गोड्डा और साहिबगंज जिले भी इसका हिस्सा हैं. वहीं पश्चिम बंगाल के बीरभूम, मुर्शिदाबाद, मालदा और दक्षिण दिनाजपुर जिले भी इस दौर में शामिल हैं। बिडिंग में एक और जीए को शामिल किया है। हालांकि इसकी बोली 10 मई को होगी।

98 फीसदी लोग कर सकेंगे प्राकृतिक गैस का उपयोग  (Bids For CNG-PNG Supply) 

बिडिंग राउंड के तहत नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश का करीब 88 फीसदी हिस्सा सीजीडी (सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन) नेटवर्क के विकास के लिए अधिकृत हो जाएगा। अगर मौजूदा नीलाली प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो देश में करीब 98 प्रतिशत लोगों को प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Also Read : Apartments Sales Report : एक करोड़ से ज्यादा कीमत के घरों की मांग 83 फीसदी बढ़ी

Also Read : Petrol Diesel Rates Today 9 April : लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

SHARE

MOST POPULAR