Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusiness8 Oil Gas Block के लिए मिली 10 बोलियां, सबसे ज्यादा ओएनजीसी...

8 Oil Gas Block के लिए मिली 10 बोलियां, सबसे ज्यादा ओएनजीसी ने 5 ब्लॉक में लगाई बोली

- Advertisement -

Oil Gas Block

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में मुक्त क्षेत्र लाइसेंसिंग नीति (OALP) के अंतर्गत ताजा दौर की बोली में पेश 8 तेल एवं गैस ब्लॉकों के लिये बोलियां लगाई गई। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र की 3 कंपनियों समेत कुल 4 कंपनियों ने 10 बोलियां लगायी हैं। यह जानकारी हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (DGH) ने दी है। बताया गया है कि 8 ब्लॉक में से 6 के लिये एक-एक बोली मिली है और अन्य क्षेत्रों के लिए 2 बोलीदाता हैं। OALP के 7वें दौर में प्राप्त बोलियों की जानकारी देते हुए डीजीएच ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की आयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन ने 8 ब्लॉक में से 5 के लिये बोलियां लगाई।

वहीं आयल इंडिया दो ब्लॉक के लिये एकमात्र बोलीदाता है। राजस्थान के एक ब्लॉक के लिए गेल अकेली बोलीदाता है। ओएनजीसी 3 ब्लॉक में एकमात्र बोलीदाता है जबकि 2 अन्य में उसकी सन पेट्रोकेमिकल्स प्राइवेट लि. के साथ प्रतिस्पर्धा है। ओएएलपी के सातवें दौर में पेश किये गये 8 में से 6 ब्लॉक 5 राज्यों में हैं। इन ब्लॉकों का कुल क्षेत्र 15,766 वर्ग किलोमीटर है। 5 ब्लॉक स्थलीय क्षेत्र में, 2 छिछले जल क्षेत्र तथा एक ब्लॉक गहरे जल क्षेत्र में है।

बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री ने हाल ही में कहा था कि साल 2025 तक भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 5 लाख करोड़ डॉलर और 2030 तक 10 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। इस कारण ऊर्जा जरूरतें भी उसी अनुपात में बढ़ेंगी। इसके लिए घरेलू उत्पादन को बढ़ाना होगा।

छठे दौर में थे 3 बोलीदाता

वहीं इससे पिछली बोली यानी OALP के छठे दौर में भी केवल 3 बोलीदाता थे। इनमें से दो ओएनजीसी और ओआईएल थे। तीसरी कंपनी सन पेट्रोकेमिकल्स थी। पिछले दौर में 21 ब्लॉक या क्षेत्र की पेशकश की गयी थी। इसमें ओएनजीसी 16 के लिये एकमात्र बोलीदाता थी। हालांकि अभी तक सरकार ने ओएएलपी के छठे दौर के सफल बोलीदाताओं की घोषणा नहीं की है।

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स 105 अंकों की गिरावट के साथ 57780 पर पहुंचा

Also Read : Sea’s Share Fall After Free Fire Ban: भारत में फ्री फायर बैन के बाद सी कंपनी के शेयर्स में आयी भारी गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR