Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessभारतीय आर्मी के इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई पहली इलेक्ट्रिक कार,...

भारतीय आर्मी के इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई पहली इलेक्ट्रिक कार, जाने इसके फीचर्स

- Advertisement -

(नई दिल्ली): बेंगलुरु की EV स्टार्टअप कंपनी प्रवेग डायनामिक ने Auto Expo 2023 में Pravaig Veer EV से पर्दा उठा दिया है. खासतौर पर ये भारतीय आर्मी के इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई पहली इलेक्ट्रिक कार है, जोकि Hummer के बराबर है.

हमर का उपयोग अमेरिकी सेना और दुनिया भर में कई अन्य सशस्त्र बलों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता है. कंपनी ने दावा किया है कि Pravaig Veer, Pravaig Defy SUV के चेसिस पर ही बनाई गई है. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसे खरीदार की आवश्यकता के हिसाब से कई हथियारों और अन्य उपयोगिता उपकरणों के मोडिफाई किया जा सकता है.

स्टार्टअप का यह भी दावा है कि प्रवेग वीर न केवल सैन्य बलों पर बल्कि राष्ट्रीय उद्यान अधिकारियों के साथ-साथ इसके संभावित खरीदारों पर फोकस करते हुए डिजाइन की गई है. इसके डिजाइन की बात करें तो Pravaig Veer एक मिलिट्री कैमोफ्लाज्ड थीम में आती है और कई अटैचमेंट्स के साथ एक ओपन-डोर व्हीकल के रूप में दिखाई देती है.

आपको बता दे कि कार का व्हीलबेस 3,030 मिमी के व्हीलबेस और इसका साइज काफी बड़ा है. फ्रंट में इसमें स्लीक एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं. कार्बन फाइबर बोनट बड़ा है और इसके ऊपर दोनों तरफ दो एयरलिफ्ट हुक मिलते हैं. चंकी बम्पर के ठीक नीचे सामने चार टन की विंच है.

1,950 मिमी चौड़ी यह इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉन्ग रोड प्रेजेंस के साथ आती है. SUV में आपको 34-डिग्री एप्रोच एंगल मिलेगा, जिससे यह खड़ी चढ़ाई पर भी आसानी से चढ़ जाएगी. साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसके पहिए काले रंग में दिए हैं और ये डिस्क ब्रेक ऑल-अलॉय वाले हैं.

प्रवेग वीर के पहियों का डिजाइन बहुत ही आफ्टरमार्केट जैसा दिखता है. इसके टायर का साइज 18-इंच है. बता दे कि इस इलेक्ट्रिक कार के कोई दरवाजे नहीं हैं, लेकिन दरवाजो के स्थान पर खुली जगह है, जिससे रहने वालों को वाहन के अंदर और बाहर जाने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है.

MOST POPULAR