Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeAutomobileFire In Electric Scooters : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी...

Fire In Electric Scooters : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

पिछले कुछ दिनों में ईवी में आग के कई केस सामने आ चुके हैं। हालांकि ईवी में आग के कारणों की जांच चल रही है लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग का मुख्य कारण लीथियम बैटरी में शार्ट सर्किट होना, ओवर चार्जिंग एवं धूप में काफी देर तक स्कूटर खड़े करना हो सकता है।

Fire In Electric Scooters

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पिछले कुछ दिनों से 4 अलग-अलग कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के कई केस सामने आ चुके हैं। हाल ही में एक कंपनी के 40 में से 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ आग लग गई। यह घटना नासिक में मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर उस समय घटी, जहां हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर ले जा रहे एक कंटेनर ट्रक में आग लग गई।

इससे उसमें रखे हुए लगभग 20 ई-स्कूटर जल कर राख हो गए। ये आग काफी भीषण थी हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। इस घटना में जांच अभी चल रही है। आग लगने के असल वजहों का कारण जांच के बाद ही पता चल पाएगा। लेकिन इस घटना पर सरकारी अधिकारियों का कहना हे कि वे कंपनी के अधिकारियों को रिपोर्ट देने के लिए बुलाएंगे।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की 5वीं घटना (Fire In Electric Scooters)

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की यह कोई पहली घटना नहीं है। हाल ही के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की यह पांचवीं घटना है। इससे पहले ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की खबर आई थी। इसके बाद ओकिनावा (Okinawa) और फिर प्योर ईवी स्कूटर (Pure EV Scooter) में भी आग लगने के केस सामने आए।

Fire In Electric Scooters
Fire In Electric Scooters

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के वीडियोज भी वायरल हुए थे। 26 मार्च को पुणे में ओला इलेक्ट्रिक एस1 प्रो स्कूटर में आग लग गई थी। इसी दिन तमिलनाडु के वेल्लोर में एक और कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई थी। वहीं 28 मार्च को चेन्नई में एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना घटित हुई थी।

कंपनी के अधिकारियों को देनी होगी जांच रिपोर्ट (Fire In Electric Scooters)

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। परिवहन मंत्रालय ओला और ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटना के बाद कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को उनके स्कूटर में आग लगने के मामले में सफाई और जांच रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

आसानी से नहीं बुझती ईवी की आग (Fire In Electric Scooters)

Fire In Electric Scooters
Fire In Electric Scooters

जानना जरूरी है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग को बुझाना आसान नहीं होता है। इलेक्ट्रिक वाहनों में लगी लिथियम आयन बैटरी के कारण इसकी आग फैल जाती है। साधारण आग को पानी से बुझाया जा सकता है लेकिन लीथियम-आयन बैटरी पर पानी नहीं फेंक सकते। पानी इलेक्ट्रोलाइट में लिथियम को कम कर देता है जिससे हाइड्रोजन गैस (Hydrogen Gas) निकलती है। ये गैस बेहद ज्वलनशील होती है। इसलिए, इलेक्ट्रिक वाहन की आग पर पानी फेंकने से आग की लपट कम होने की जगह बढ़ जाती है।

चीन में बनती है लिथियम आयन बैटरी (Fire In Electric Scooters)

Fire In Electric Scooters
Lithium Ion Battery

इलेक्ट्रिक स्कूटर में जिस लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है, ये बैटरी विश्व में सबसे ज्यादा चीन में बनाई जाती है। इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां अपने स्कूटर भारत में बना रही हैं लेकिन इस स्कूटर की बैटरी के लिए वे सभी चीन पर ही निर्भर हैं। कहा तो ये जाता है कि चीन की बैटरी कई तरह के टेस्ट पास करके भारत में आती है। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगी आग के बाद इन बैटरियों की क्वालिटी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं।

ईवी में आग का कारण बैटरी में शार्ट सर्किट हो सकता है (Fire In Electric Scooters)

Fire In Electric Scooters
Fire In Electric Scooters

ईवी के विशेषज्ञों का मानना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड ठीक-ठाक रहती है। लेकिन लिथियम आयन बैटरी पर इसके कारण काफी दवाब रहता है। ऐसे में बैटरी गर्म हो सकती है और उसमें शॉर्ट सर्किट हो सकता है। पिछले कुछ दिनों से गर्मी भी बहुत पड़ रही है। यह भी आग का एक कारण हो सकती है।

इनके अलावा और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooters) में आग लग सकती है। जैसे ओवर चार्जिंग या फिर गर्मी में देर तक खड़े वाहन, बैटरी का लीकेज, बैटरी को लगी किसी तरह की कोई चोट, बैटरी का काफी देर तक तेज धूप में रहना आदि कई ऐसे फैक्टर हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर वाहन मालिकों को ध्यान में रखना चाहिए।

Also Read : Hariom Pipe Industries के शेयरों की धमाकेदार एंट्री, 40 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Also Read : शेयर बाजार बढ़त में, सेंसेक्स 130 अंक ऊपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR