Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeAutomobileKia ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 को 59.95 लाख...

Kia ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 को 59.95 लाख में किया लॉन्च

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

साउथ कोरियन की कार निर्माता कंपनी Kia ने भारतीय आटो बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च किया है। इस कार की शुरूआती कीमत 59.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। Kia EV6 को 2 वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने इस कार को कुल दो वेरिएंट GT-Line और GT-Line AWD में उतारा है। GT-Line AWD वेरिएंट की कीमत 64.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम रखी गई है।

Kia EV6 के खास फीचर्स

भारत में कंपनी ने इस कार को CBU तौर पर उतारा है। नई Kia EV6 इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो ब्रांड की भविष्य की इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज का आधार बनेगा। ङ्रं एश्6 में स्लोपिंग रूफ, एंगुलर रियर विंडो, एलईडी हेडलाइट, एलईडी स्ट्रिप टेल लाइट और बड़ा रियर विंडस्क्रीन दिया गया है। Kia EV6 के केबिन में ड्राइवर स्क्रीन और इंफोटेंमेंट सिस्टम के लिए डुअल स्क्रीन सेटअप दिया गया है।

इतना ही नहीं, यह कनेक्टेड कार तकनीक, टू-स्पोक स्टीयरिंग, आगमेंटेड रियलिटी हेड-अप डिस्प्ले और कई तरह के अऊअर (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) सुरक्षा फीचर्स से लैस है। कार में ब्लैक इंटीरियर के साथ 12.3-इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सुरक्षा फीचर्स के तौर पर नई Kia EV6 में 8 एयरबैग्स, लेन फॉलो असिस्ट और किया कनेक्ट फीचर्स दिए गए हैं।

सिर्फ 18 मिनट में होगी चार्ज

Will charge in 18 minutes

Kia के मुताबिक EV6 को अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। भारत में EV6 को 77.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। इसका चार्जिंग सिस्टम काफी एडवांस है। बताया गया है कि इसे 350KWh चार्जर के जरिए सिर्फ करके केवल 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। Kia EV6 में टू-वे चार्जिंग तकनीक भी दी गई है, जिसके जरिए कार से अन्य उपकरणों को भी चार्ज किया जा सकता है।

फुल चार्ज में देगी 528 km की रेंज

EV6 में तीन ड्राइव मोड – ईको, नार्मल और स्पोर्ट्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में रियर व्हील ड्राइव वर्जन को 528 km और आल व्हील ड्राइव वर्जन को 425 km तक चलाया जा सकता है। इसके साथ ही यह कार रीजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक से भी लैस है।

यह कार 0 से 100 की रफ्तार सिर्फ 5.2 सेकेंड में हासिल कर लेती है। इसका रियर व्हील ड्राइव सिंगल मोटर 226 बीएचपी की अधिकतम पॉवर जनरेट करता है, जबकि आॅल व्हील ड्राइव चार मोटर से 321 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करता है।

भारत में 355 यूनिट्स बुक हो चुकी

Kia Electric Car

भारत में इस कार की बुकिंग पहले ही शुरू कर चुकी थी। यदि आप भी इस कार को खरीदना चाहते हैं तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या चुनिंदा डीलरशिप से बुक करवा सकते हैं। Kia India ने EV6 की बुकिंग 3 लाख रुपये की अग्रिम राशि के साथ शुरू की थी। पहले चरण में कंपनी इस कार के 100 यूनिट्स को भारत में पेश करने वाली थी लेकिन बताया गया है कि अब तक इसके 355 यूनिट्स बुक हो चुके हैं।

भारत में अच्छी मांग को देखते हुए कंपनी भारतीय बाजार के लिए इस संख्या को बढ़ाने पर विचार कर रही है। कंपनी ने हाल ही में जानकारी साझा की थी कि इस कार को पूरे भारत के कुल 12 शहरों में 15 डीलरशिप पर उपलब्ध कराया जाएगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये पढ़ें: ई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट की फर्जी रिव्यू वालों हो सावधान, सरकार ला रही नियम, होगी खोजबीन

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR