Friday, January 27, 2023
Friday, January 27, 2023
HomeAutomobileदेश की सड़कों पर दौड़ेगी अब इलेक्ट्रिक एक्टिवा, HMSI कर रही यह...

देश की सड़कों पर दौड़ेगी अब इलेक्ट्रिक एक्टिवा, HMSI कर रही यह तैयारी

- Advertisement -

Honda will Launch Electric Activa

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बढ़ते क्रेज को देखते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अब इस सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। HMSI अपने सबसे पॉपुरल मॉडल एक्टिवा से ईवी सेगमेंट प्रवेश करने का इरादा है। फिलहाल अभी घरेलू बाजार में होंडा एक्टिवा पेट्रोल वर्जन में आती है। जल्दी ही कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने वाली है। हालांकि इसमें खास बात यह है कि कंपनी पेट्रोल वैरिएंट की तुलना में इलेक्ट्रिक वैरिएंट में आने वाले एक्टिवा की कीमत कम होगी। आम तौर पर देखा जाता है कि अन्य वैरिएंट की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत अधिक होती है।

एक्टिवा का प्रोडक्ट डेवलमेंट फेज

इस मौके पर HMSI के प्रेसिडेंट सुशी ओगाता ने कहा है कि फिलहाल इलेक्ट्रिक वैरिएंट की एक्टिवा का प्रोडक्ट डेवलमेंट फेज में है। इसके साथ कंपनी कुछ और ईवी मॉडल्स घरेलू बाजार में उतारेगी। उम्मीद है कि 2030 तक कंपनी की दो पहिया वाहनों की कुल सेल 10 लाख इकाइयों को पार कर ले।

30 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य

ईवी के बारे में जानकारी देते हुए ओगाता ने कहा बयाता कि फिजिबलिटी स्टडी को पूरा कर लिया गया है। एक्टिवा का इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट डेवलपमेंट फेज में है। कंपनी पहली ई- टू-व्हीलर की टॉप गाति 60 किलोमीटर प्रति घंटा की देना का इरादा है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि 2030 तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का मार्केट 30 लाख यूनिट्स तक पहुंच जाएगा और इस दशक के आखिरी तक इस सेगमेंट में भारतीय बाजार का 30 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है।

लान्च डेट और कीमत का नहीं किया खुलासा

हालांकि यह भारत में कब लॉन्च होगी और और इसकी मूल्य कितनी होगी। इसको लेकर HMSI के प्रेसिडेंट सुशी ओगाता ने कोई भी जानकारी नहीं प्रदान की है। उन्होंने कहा कि कंपनी कम शाक्ति से लेकर बड़ी शाक्ति के साथ लंबी दूरी सफर तय करने वाली स्कूटी को भी उतारने का इरादा है। कंपनी ई-स्कूटी उतारते समय भी इसका नान एक्टिवा रखने का इरादा है,क्योंकि भारत में एक्टिवा स्कूटी सेगमेंट में सबसे अधिक पंसद की जाने वाली गाड़ी है और अन्य स्कूटी के अलावा इसका मार्केट भी बड़ा है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

MOST POPULAR