Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeAutomobileमारुति सुजुकी की एसयूवी कार ग्रैंड विटारा कीमतें हुई लीक, हर वैरिएंट्स...

मारुति सुजुकी की एसयूवी कार ग्रैंड विटारा कीमतें हुई लीक, हर वैरिएंट्स के अलग दाम, सितंबर लॉन्च

- Advertisement -

Grand Vitara Mini SUV Prices

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी नई आने वाली मिड-साइज एसयूवी कार ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग कुछ समय पहले शुरू कर चुकी है। कंपनी ग्रैंड विटारा की बुकिंग टोकन राशि 11 हजार रुपये रखी है। इस नई मिड-साइज एसयूवी कार ग्रैंड विटारा को कंपनी 20 जुलाई को वैश्विक स्तर इसकी पहली झलक पेशी की थी, लेकिन इस दौरान कंपनी की ओर से ग्रैंड विटारा की कीमतों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया था। हालांकि अब इसकी कीमतें अभी सामने आ गयी हैं। 29 जुलाई, 2022 को एक लीक के मारुति सुजुकी ग्रैंडा विटारा की कीमतें पता चल गई हैं। कंपनी इस कार को टोयोटा और सुजुकी के बीच हुए ग्लोबल कोलैबोरेशन पैक्ट के तहत विटारा का प्रोडक्शन टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कर्नाटक प्लांट किया जा रहा है।

लो और टॉप मॉडल की कीमत

कंपनी ने अपनी आने वाली मिड-साइज एसयूवी कार ग्रैंड विटारा शुरुआती मॉडल की एक्सशोरूम की कीमत 9.5 लाख रुपये रखी है तो वहीं, इसके टॉप मॉडल की कीमत 18 लाख रुपये है। कंपनी ने विटारा के वैरिएंट के हिसाब से इसकी कीमत तय की है। मारुति सुजुकी सितंबर, 2022 में भारतीय बाजार में ग्रैंड विटारा को पांच माइल्ड हाइब्रिड वैरिएंट्स और दो स्ट्रांग हाइब्रिड ट्रिम पेश करने जा रही है। अगर आप मैनुअल ट्रिम में सिग्मा वैरिएंट लेंगे तो 9.50 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, मैनुअल ट्रिम के डेल्टा 11 लाख, जीटा 2 लाख और अल्फा 13.50 लाख,जबकि अल्फा एडब्ल्यूडी की कीमत 15.50 लाख रुपये। इसकी तरह ऑटोमैटिक ट्रिम में डेल्टा 12.50 लाख रुपये, जीटा 13.50 लाख रुपये और अल्फा की 15 लाख रुपये कीमत तय की गई है। वहीं, जीटा प्लस वैरिएंट की कीमत 17 लाख रुपये और अल्फा प्लस वैरिएंट की कीमत 18 लाख रुपये तय की गई है।

शुरुआती 6 दिनों में मिली 13 हजार बुकिंग

कंपनी एसयूवी ग्रैंड विटारा को नेक्सा आउटलेट्स के जरिए भारतीय बाजार में बिक्री करेगी। ऐसे अगर इस कार को खरीदने का इच्छा रखते हैं तो नेक्सा के किसी भी शोरूम में या इसकी वेबसाइट पर लॉग इन करके प्री-बुक कर सकते हैं। प्री बुंकिंग खुली हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक, लोगों की बीच नई ग्रैंडा विटारा की पंसद की जा रही है। इसी पंसद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग खुलने के शुरुआती छह दिनों में मारुति सुजुकी की नई ग्रैंड विटारा की 13 हजार बुकिंग हासिल हो चुकी है। 50 फीसदी से ज्यादा बुकिंग स्ट्रांग हाइब्रिड जीटा और अल्फा ट्रिम को प्राप्त हुई हैं। 4 हजार बुकिंग तो अकेले दक्षिणी भारत से प्राप्त हुई है।

फीचर्स

मिली जानकारी के अनुसार,मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में नौ इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 360-डिग्री कैमरा, एक हेड-अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, इलेक्ट्रिक सनरूफ और लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर्स के साथ बाजार में उतार सकती है।

विटारा का पॉवट्रेन

कंपनी नई ग्रैंड विटारा को दो इंजन वैरिएंट्स में लॉन्च किया जा रहा है। इसको माइल्ड और स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन के साथ पेश किया जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड इंजन 1.5 लीटर का होगा,जोकि 101 बीएचपी (ब्रेक हॉर्स पॉवर) का पॉवर और 136 Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक उपलब्ध होंगे।

वहीं, स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन भी 1.5 लीटर का होगा। यह इंजन 114 बीएचपी (ब्रेक हॉर्स पॉवर) का पॉवर और 122 Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है। इसमें कंपनी ने ई-सीवीटी लगा रखा है। कंपनी ने ग्रैंडा विटारा के माइलेज को लेकर दावा किया है कि यह एक लीटर पर 27.9 किमी का सफर तय करेगी।

भारतीय परिस्थितियों के लिए फीट विटारा

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने कहा था कि इस मॉडल के साथ हम उस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति मजबूत करना चाहते हैं,जिसमें हम काफी समय से पीछे हैं। ग्रैंड विटारा भारत की परिस्थितियों के लिए एक दम फीट बैठती है। इस कार को हल्के और मजबूत हाइब्रिड सिस्टम को पेट्रोल पावरट्रेन के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले त्योहरी सीजन के दौरान वास्तविक पेशकश की उम्मीद है।

इसने से होगा मुकाबला

नई ग्रैंड विटारा के लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबाल भारतीय बाजार में पहले से मौजूद Hyundai Creta, Kia Seltos और Tata Harrier जैसे कारों के साथ होने वाला है।

संबंधित खबरें:

वोल्वो ने लॉन्च की XC40 Recharge कार, कीमत 55.90 लाख, फुल चार्ज पर 418 किलोमीटर का सफर

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR