Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeAutomobileइलेक्ट्रिक वाहनों में लगेंगे साउंड अलर्ट फीचर्स, CMVR-TSC ने दी फाइनल ड्राफ्ट...

इलेक्ट्रिक वाहनों में लगेंगे साउंड अलर्ट फीचर्स, CMVR-TSC ने दी फाइनल ड्राफ्ट की मंजूरी

- Advertisement -

Electric Vehicle Sound Features

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। पर्यावरण अनुकूल के लिए पेट्रोल डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों सबसे किफायती साबित रहे हैं। और लोगों पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर मूव हो रहे हैं। भारत में लोगों की मांग को देखते हुए लगातार कार निर्माता कंपनियां पेट्रोल डीजल के साथ साथ ई-वाहनों पर भी ज्यादा ध्यान दे रही हैं और बाजार में उसको उतार रही हैं। धीरे-धीरे देश में ई-वाहनों संख्या बड़ी जा रही है तो इसको बनाने वाली कंपनियां लोगों की सेफ्टी की ध्यान में रखते हुए फीचर्स को बढ़ा रही हैं। ऐसा ही एक साउंड फीचर्स है,जिसको ई-वाहनों बनाना वाली कंपनियां जोड़ने जा रही हैं।

कंपनियों करनी होगी साउंड इफेक्ट डालने की व्यवस्था

दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) अन्य वाहनों की तुलना में आवाज कम करते हैं। ऐसे में जब इन वाहनों की गाति और धीमी होती है तो आवाज का पता ही नहीं चलता है और एक्सीडेंट का चांस अधिक बढ़ने का खतरा रहता है। इस खतरे को देखते हुए अब कंपनियां साउंड अलर्ट लेकर आ रही हैं। यह साउंड 20-30kmph की रफ्तार पर गाड़ियों में जरूरी होगा। इसको CMVR-TSC ने फाइनल ड्राफ़्ट को मंजूरी दी है। हालांकि अभी विभाग सड़क परविहान मंत्रालय के अधीन होगा। इसके मंजूरी मिलते ही इलेक्ट्रिक व्हीकल में स्पेशल साउंड इफेक्ट डालने की व्यवस्था कंपनियां को करनी होगी।

इसलिए होगा यह फीचर्स ऐड

ई-वाहनों सड़कों पर जब धीमी गाति से दौड़ते हैं तो उनमें आवाज नहीं आती। ऐसे में दुर्घटना का ज्यादा चांस बढ़ जाता है। इसी को कम करने के लिए ई-वाहन विनिर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों में साउंड फीचर ऐड फीचर्स को ऐड करने जा रही हैं। इस ऐड होती ही आसपास चलने वाले लोग आवाज से सतर्क होंगे।

संबंधित खबरें:

भारत बाजार में हुई 2022 Citroen C3 लॉन्च, जानिए क्या है शुरुआती कीमत और इंजन की शाक्ति

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR