Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeAutomobileElectric Bus In Delhi दिल्ली में इलेक्ट्रिक बस की शुरूआत, सीएम केजरीवाल...

Electric Bus In Delhi दिल्ली में इलेक्ट्रिक बस की शुरूआत, सीएम केजरीवाल ने दी हरी झंडी

Electric Bus In Delhi

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिल्ली में आज से इलेक्ट्रिक बस की शुरूआत हो गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज इंद्रप्रस्थ डिपो में DTC की इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की योजना अब से केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने की है। दिल्ली पर प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में से एक इलेक्ट्रिक बस है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली को अपनी पहली Electric Bus मिल गई है। यह दिल्ली में परिवहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत है। आने वाले वर्षों में, ये इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में बसों के पुराने बेड़े की जगह लेंगी। दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह शोर रहित होगी या यूँ कहा जाये कि यह चलते वक़्त शोर नहीं करेगी।

फुल चार्ज होने में 1-1.5 घंटे का समय लगता है

केजरीवाल ने कहा कि बस को फुल चार्ज होने में 1-1.5 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह कम से कम 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अप्रैल तक 300 इलेक्ट्रिक बसें होंगी और हम अगले कुछ वर्षों में ऐसी 2,000 और बसें चलाने की योजना बना रहे हैं।

अगले महीने 50 और ई-बसों को DTC बेड़े में शामिल किए जाने की उम्मीद है। दिल्ली में ई-बसों को शामिल करने की योजना की घोषणा पहली बार जुलाई, 2018 में की गई थी। भविष्य में, दिल्ली सरकार केवल इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करेगी।

Read More : Tesla in India एक ट्वीट पर एलन मस्क को कई राज्यों से न्योता

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR