Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeAutomobileCES 2022 : 3 दिन तक चले इवेंट में सामने आए गजब...

CES 2022 : 3 दिन तक चले इवेंट में सामने आए गजब के गैजेट्स, जानिए इनसे कैसे बदलेगी आपकी लाइफ

CES 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
अमेरिका के लॉस वेगास में दुनिया के सबसे बड़े टेक और इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2022 का इवेंट खत्म हो गया है। इस इवेंट में दुनियाभर की इलेक्ट्रॉनिक्स, आॅटोमोबाइल और अन्य कम्पनियों ने अपनी नई टेक्नोलॉजी और गजब के गैजेट्स से दुनिया को अवगत करवाया है।

यह इवेंट 5 जनवरी से 7 जनवरी तक चला। इवेंट के पहले दिन सैमसंग सोनी और BMW जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट्स देखने को मिले थे। सैमसंग ने 180 डिग्री घूमने वाले प्रोजेक्टर को पेश किया, वहीं BMW ने iX नाम की एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है, जो महज एक बटन दबाते ही अपना रंग बदल लेती है। वहीं इस इवेंट में बैक्टीरिया को मारने वाला हाई-टेक मास्क भी पेश किया गया। आइए जानते हैं ऐसे ही और भी कई हैरान करने वाले गैजेट्स के बारे में-

10 सेकेंड में दांतों की सफाई करने वाला ब्रूश

CES 2022

फ्रांस की फास्टेश कंपनी ने एक ऐसे ब्रश को को तैयार किया है जो महज 10 सेकेंड में ये डीप क्लीनिंग कर देता है। दांतों की बेहतर सफाई के लिए इसमें 3 वाइब्रेशन मोड दिए हैं। ब्रश में 35 हजार नायलॉन ब्रिसल्स हैं जो नाइलॉनमेड तकनीक पर बनाए गए हैं। इसमें रिचार्जेबल बैटरी लगी है। इसे बच्चे और बड़ों के दो अलग साइज में तैयार किया गया है।

25,318 रुपए का हाईटेक मास्क लॉन्च

करोनो वायरस से बचाव के लिए एक हाईटेक मास्क लान्च किया है। इस मास्क में सूक्ष्म कणों, वायरस, बैक्टीरिया को मारने के लिए एक्टिव फिल्टर लगाए गए हैं। इसे एयरकॉम (AIRXOM) कंपनी ने बनाया है। कंपनी के सह-संस्थापक फ्रेंक ग्लैजल के मुताबिक यह कोविड से लड़ने में अहम रोल अदा करेगा। इसकी कीमत 340 डॉलर यानि कि लगभग 25,318 रुपए हो सकती है।

10 मिनट में आपके ब्रेन की स्थिति बताएगा ब्रेन स्कैनर

कोरियाई कंपनी मेडिसिंक एक ऐसा ब्रेन स्कैनर लेकर आई है जो 10 मिनट में आपके ब्रेन की स्थिति बता देगा। ये ब्रेन स्कैनर पोर्टेबल है। इसे एएॠ सेंसर से लैस हेलमेट के रूप में डिजाइन किया गया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (अक) डीप लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित होगा।

बीएमडब्ल्यू आईएक्स एम60

CES 2022

BMW ने इस साल CES इवेंट में अपने iX ट60 मॉडल को शोकेस किया था। यह अपने फ्लैगशिप EV का रेंज-टॉपिंग वेरिएंट है। इसकी खास बात यह है कि इस कार में एक ऐसी टेक्नोलॉजी लाई है, जिसमें 1 बटन की मदद से आप इसके बाहरी कलर को बदल सकते हैं।

वहीं कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार महज 3.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है। यह भी दावा करता है कि कार 250 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंचने तक लगातार बिजली पहुंचाती रह सकती है, जो कि iX xDrive50 की तुलना में 50 किमी प्रति घंटा तेज है।

आसुस का आरओजी फ्लो Z13 गेमिंग टैबलेट

इवेंट में, Asus ने अपने पहले फडॠ ऋ’ङ्म६ े13 गेमिंग टैबलेट को पेश किया है। यह टैबलेट टच इनपुट, गेमपैड, या ट्रेडिशनल माउस और कीबोर्ड का सपोर्ट करता है। इसकी 13.4 इंच के डिस्प्ले है और यह किकस्टैंड के साथ आता है।

पोर्टेबल स्क्रीन और एंटरटेनमेंट डिवाइस, द फ्रीस्टाइल लॉन्च

सीईएस 2022 में पहे दिन सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने नई पोर्टेबल स्क्रीन और एंटरटेनमेंट डिवाइस, द फ्रीस्टाइल लॉन्च किया है। फ्रीस्टाइल एक प्रोजेक्टर, स्मार्ट स्पीकर और एंबियंट लाइटिंग डिवाइस है, जिसका वजन सिर्फ 830 ग्राम है। खास बात यह है कि यह बॉक्स प्रोजेक्टर से अलग 180 डिग्री तक घूमने वाला फ्री स्टाइल प्रोजेक्टर है। इससे हॉलीवुड की साइंस फिक्शन मूवीज में दिखाए जाने वाले सीन्स की तरह किसी भी जगह को आसानी से पिक्चर स्क्रीन में बदला जा सकता है।

TCL NxtWear Air

वहीं टीसीएल ने अपना खुद का एआर स्मार्ट ग्लास भी लॉन्च किया है जिसे टीसीएल नेक्स्टवियर एयर कहा जाता है। स्मार्ट ग्लास डुअल 1080स्र माइक्रो OLED डिस्प्ले के साथ आते हैं जो 47 पिक्सल-प्रति-डिग्री रिजॉल्यूशन प्रदान करते हैं। TCL NxtWear Air में स्थानिक आॅडियो के साथ डुअल स्टीरियो स्पीकर हैं।

सोनी लेकर आई इलेक्ट्रिक कार

सीईएस 2022 में सोनी एक नए एसयूवी प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आ रहा है। सोनी ने 7- सीटर वाली SUV विजन- S 02 के प्रोटोटाइप को पेश किया है। इसमें कंपनी के लिए एक नया फॉर्म फैक्टर है। वाहन उसी ईवी/क्लाउड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है जिसका प्रोटोटाइप विजन-एस 01 है, जिसका पब्लिक रोड पर ट्रायल किया जा रहा है।

गार्मिन लेकर आया स्मार्टवॉच

इस इवेंट में गार्मिन ने दो नई स्मार्टवॉच का अनावरण किया है। वेणु 2 प्लस एक स्पीकर और एक माइक्रोफोन के साथ आता है जो यूजर्स को सीधे वॉच से कॉल करने की सुविधा देता है। माइक्रोफोन ब्लूटूथ के माध्यम से काम करता है और किसी भी स्मार्ट असिस्टेंट का सपोर्ट कर सकता है। यह आपकी हार्ट रेट, एनर्जी लेवल, ब्लड आक्सीजन, स्लीप, मेंस्ट्रुअल साइकिल, स्ट्रेस आदि की निगरानी कर सकता है।

Also Read : Reliance Industries ने न्यूयार्क का सबसे लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल 729 करोड़ में खरीदा

Also Read : Assembly election 2022 : 10 फरवरी को यूपी से शुरूआत, 10 मार्च को सभी राज्यों के नतीजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR