Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeAutomobileजुलाई में गाड़ियों की खुदरा बिक्री में आई 8% गिरावट, इस सेगमेंट...

जुलाई में गाड़ियों की खुदरा बिक्री में आई 8% गिरावट, इस सेगमेंट गाड़ियों की बिक्री में हुआ इजाफा

Auto Retail Sales

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश के ऑटो डीलर का निकाय फाडा (फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन) ने जुलाई महीने के गाड़ी खुदरा बिक्री के आंकड़ें जारी कर दिये हैं। फाडा ने यह आंकड़े 4 अगस्त को जारी किये हैं। इस साल जुलाई महीनें में देश में गाड़ियों की खुदरा बिक्री पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सालाना आधार पर जुलाई महीने में गाड़ियों की खुदरा बिक्री 8 प्रतिशत घटी है। देश में पिछले महीने पैसेंजर गाड़ियों, दोपहिया वाहनों और ट्रैक्टरों के रजिस्ट्रेशन पर कम हुए हैं। इसका सीधा असर गाड़ी की खुदरा बिक्री पर पड़ा है। हालांकि जुलाई महीने में देश में तिपहिया और कॉमर्शियल गाड़ी की सेल में वृद्धि हुई है।

यात्री विमानों में आई 5 फीसदी की गिरावट

फाडा के मुताबिक, देश में पिछले महीने जुलाई में कुल वाहनों की खुदरा बिक्री 14,36,927 रही है। इससे पहले पिछले साल सामान अवधि यह आंकड़ा 15,59,106 इकाई था,जोकि पिछले साल जुलाई की तुलना में इस साल जुलाई में 8 फीसदी की गिरावट को दर्शाता है। यात्री वाहन की बिक्री में भी गिरावट आई है। जुलाई महीने में देश 2,50,972 यात्री वाहनों की बिक्री हुई,जोकि पिछले साल की सालाना आधार में 5 फीसदी की गिरावट है। इससे पहले पिछले जुलाई में यह आंकड़ा 2,63,238 इकाई रहा था।

दोपहिया वाहनों की भी घटी बिक्री

फाडा ने बताया कि जुलाई 2022 में देश दोपहिया वाहनों की बिक्री भी घटी है। इस महीने कुल देश में 10,09,574 दोपहिया वाहन बिके,जबकि इससे पहले पिछले जुलाई में 11,33,344 दोपहिया वाहन की बिक्री हुई थी। वहीं, ट्रैक्टरों की भी बिक्री में प्रभाव पड़ा है। जुलाई 2022 में कुल देश में 59,573 ट्रैक्टर बिके, जोकि सालाना आधार पर 28 फीसदी कम है। इससे पहले जुलाई 2021 में कुल 82,419 ट्रैक्टर बिके थे।

तिपहिया और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में इजाफा

हालांकि बीते जुलाई 2022 में तिपहिया और वाणिज्यिक वाहनों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर बढ़ी है। जुलाई में 50,349 तिपहिया वाहन बिके हैं, जो पिछले साल की तुलना में 80 फीसदी अधिक है। वहीं, 66,459 कॉमर्शियल गाड़ियां बिकी हैं। इसमें सालाना आधार पर 27 फीसदी का इजाफा आया है।

बिक्री घटी लेकिन नए मॉडल में कमी नहीं

इस मौके पर फाडा के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी ने कहा है कि जुलाई में बिक्री आंकड़े भले घटे हों लेकिन देश की ऑटोमोबाइल कंपनियां लगातार अपने नए मॉडल उतार रही हैं। इन नए मॉडलों में कंपनियां खासतौर से कॉम्पैक्ट एसयूवी ला रही हैं।

इसको भी पढ़ें:

सोने के भाव में आई 1.28 फीसदी की उछाल, चांदी ने भी बढ़ाई चमक, अब इतने पर आया 24 कैरेट सोने का भाव

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR